LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

अगर अब तक नहीं किया इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल तो जल्द कर ले आज आखिरी तारीख

आप अगर आयकरदाता हैं और अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो रिटर्न दाखिल करने के लिए आपके पास आज आखिरी दिन है. वित वर्ष 2019-20 के लिए आईटीआर दाखिल करने की आज आखिरी तारीख है.

इसके बाद जुर्माना अदा करना पड़ सकता है. सरकार ने व्यक्तिगत आयकरदाताओं अंतिम तिथि को 31 दिसंबर से बढ़ाकर 10 जनवरी 2021 किया था. वहीं, कंपनियों के लिए रिटर्न दाखिल करने की समयसीमा को भी 15 फरवरी तक बढ़ाया गया था.

यदि एक वित्त वर्ष में आपकी कुल सालाना आय 2,50,000 रुपये से ज्यादा है तो आपके लिए रिटर्न भरना जरूरी है. इसके अलावा आपको नौकरी, कारोबार या पेशे से टैक्स छूट की सीमा से अधिक आमदनी होती है तो आपके लिए रिटर्न फाइल करना जरूरी है.

आपको अपने लिए सही फॉर्म का चयन करना होगा. आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कौन सा फॉर्म भरना है. जैसे कि ITR 1 ‘सहज’ फॉर्म उनके लिए है जिनकी कुल आय 50 लाख रुपये तक है.

उन्हें सैलरी, एक हाउस प्रॉपर्टी से किराया, सेविंग्स अकाउंट पर हासिल ब्याज आदि के जरिए कुल 50 लाख रुपये सालाना तक आमदनी होती है. इसके साथ ही रिटर्न दाखिल करने में गलती होने से ITR एप्लीकेशन रिजेक्ट भी हो सकती है.

ITR फाइल करने के लिए अपना PAN, Aadhaar, बैंक अकाउंट नंबर, इन्वेस्टमेंट डिटेल्स और उसके प्रूफ/सर्टिफिकेट, फॉर्म 16, फॉर्म 26 AS वगैरह अपने पास निकाल कर रख लें. आप जो डिटेल भरेंगे उसके लिए ये सब जानकारियां काम आएंगी.

Related Articles

Back to top button