LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश के मेरठ में शीतलहर का प्रकोप तापमान सामान्य से 8 डिग्री कम

उत्तर प्रदेश के मेरठ में इस बार ठंड अपने चरम पर है. आलम ये है कि मेरठ हिल स्टेशन शिमला व कुल्लू को भी मात दे रहा है. इन दोनों शहरों से ज्यादा ठंड मेरठ में पड़ रही है. मेरठ में दिन में खूब शीतलहर पड़ रही है.

बीते सोमवार को मेरठ का अधिकतम तापमान सामान्य से 8 डिग्री कम रहा. पर्यटन के लिहाज से देश के प्रमुख हिल स्टेशन मनाली को मेरठ के दिन का तापमान टक्कर देता नजर आया.

क्योंकि बीते सोमवार को ही मनाली में अधिकतम तापमान 14 डिग्री रहा और मेरठ का तापमान 14.2 डिग्री. ठंड के प्रकोप के चलते सड़कों पर जल्द सन्नाटा छा गया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते रविवार की रात भी मेरठ में कड़ाके की ठंड रही. आद्रता अधिक होने से ओस की बूंदें देर रात भी टपकती रही. बीते रविवार को मेरठ में सामान्य से एक डिग्री कम न्यूनतम तापमान 6.1 आंका गया.

बता दें कि माता वैष्णोदेवी के दरबार से भी ज्यादा भीषण ठंड का सामना मेरठवासी कर रहे हैं. जम्मू माता वैष्णोदेवी के दरबार में अधिकतम तापमान 14.6 और न्यूनतम तापमान 6.4 रहा. मेरठ में रातें भी मसूरी और नैनीताल की तरह सर्द हो रही हैं.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ज्यादा ठंड पड़ने से गर्म कपड़ों की डिमांड मेरठ में बढ़ गई है. बीते सोमवार को आबूलेन और सेंट्रल मार्केट बंद रहे, लेकिन स्वेटर, जैकेट और ऊनी टोपी आदि की दुकानें खुली रहीं.

खरीदारों की भीड़ लगी रही. घरों में हीटर और ब्लोअरों का उपयोग बढ़ गया है. मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शुष्क बर्फीली हवा का कहर जारी रहेगा. मकर संक्रांति और लोहड़ी के पर्व तक ठंड का कहर कम नहीं होगा. न्यूनतम तापमान पांच या उससे कम रिकार्ड किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button