LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

महिलाओं को पीरियड्स,प्रेग्‍नेंसी हेल्दी रहने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

महिलाएं, घर और ऑफिस को मैनेज करने और परिवार के हर सदस्य का ख्याल रखने में खुद को इस कदर बिजी कर लेती हैं कि वह अपने हेल्थ का ध्यान रखना ही भूल जाती हैं.

जिसके कारण उनको कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है. आपको बता दें कि कई कारणों के चलते महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए.

दरअसल महिलाओं को पीरियड्स,प्रेग्‍नेंसी ओर मेनोपॉज जैसी चीजों से गुजरना पड़ता है. जिससे उनका शरीर काफी कमजोर हो जाता है. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में ज्यादा पोषण की जरूरत होती है. इसलिए उन्हें अपनी डाइट में हेल्दी फूड्स को जरूर शामिल करना चाहिए.

एक उम्र के बाद महिलाओं को कई तरह के शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है. उनकी बॉडी में कैल्शियम कम होने से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं, स्किन ड्राई और वजन बढ़ने लगता है.

बोन डेंसिटी के नुकसान से महिलाओं को ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्‍चर होने का खतरा बढ़ सकता है. लेकिन इन सब समस्याओं से बच सकते हैं, अगर डाइट का वक्त पर ध्यान रखा जाए. आइए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते हैं.

बीन्स
महिलाओं को अपनी डाइट में बीन्स को शामिल करना चाहिए. बीन्स में फैट की मात्रा कम है और प्रोटीन और फाइबर अधिक मात्रा में है. ये दिल की बीमारियों और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचाने में मदद कर सकती है.

बेरीज
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और क्रैनबेरी में एंथोसायन जैसा मजबूत एंटी-कैंसर पोषक तत्व पाया जाता है. इन बेरीज में विटामिन सी और फोलिक एसिड भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो महिलाओ के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हो सकती हैं.

नॉन वेज फूड
जो महिलाएं नॉन वेजिटेरियन हैं उनके लिए मीट और मछली का सेवन बहुत फायदेमंद है. इनमें पाया जाने वाला अमीनो एसिड महिलाओं के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं जो महिलाओं के लिए अच्छा होता है.

सोयाबीन
सोयाबीन प्रोटीन, आयरन और विटामिन बी का एक बेहतरीन सोर्स है. महिलाओं को अपनी डाइट में सोया के बने उत्पाद जैसे सोया मिल्क, टोफू को शामिल करना चाहिए. ये शरीर को जरूरी तत्व प्रदान करने का काम करते हैं.

पालक
पालक आयरन का अच्छा सोर्स मानी जाता है. महिलाओं के लिए पालक बहुत गुणकारी साबित हो सकता है. पालक के सेवन से प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम और मिनिरल्स की कमी को पूरा किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button