LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कुड़ियों दी लोहड़ी कार्यक्रम में लिया हिस्सा

दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने सोमवार को पार्टी कार्यालय में महिला मोर्चा द्वारा आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ’कुड़ियों दी लोहड़ी’ में हिस्सा लिया. इस अवसर पर उन्होंने 123 बच्चियों को प्रधानमंत्री सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलवाए गए खाते का पासबुक सौंपा.

उन्होंने कहा कि प्रदेश महिला मोर्चा द्वारा लोहड़ी का त्योहार बेटियों के नाम आयोजित करना इस बात का सबसे उत्कृष्ट उदाहरण है कि बीजेपी बेटियों को सशक्त करने और उनके बेहतर भविष्य के लिए कार्य करने में अग्रसर है.

आदेश गुप्ता ने कहा कि बच्चियों के सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खोलने का अभियान चलाने के लिए महिला मोर्चा बधाई की पात्र है. मोदी सरकार द्वारा देश की बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं.

सुकन्या समृद्धि ऐसी ही योजना है. इसके आर्थिक और सामाजिक आयाम महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि इसमें जमा धनराशि पूर्णतः बेटियों के लिए होगी जो उनकी शिक्षा और विवाह में उपयोगी होंगे. यह योजना बालिकाओं के सशक्तिकरण के द्वारा भविष्य में नारी सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देगी.

वहीं दिल्ली बीजेपी की महिला मोर्चा अध्यक्ष योगिता सिंह ने कहा कि लोहड़ी का त्योहार प्रायः शीतकालीन संक्रांति के अंत और रबी फसलों की कटाई का प्रतीक है.

लेकिन ऐसी मान्यता है कि मुगलकाल में दुल्ला भट्टी नाम का एक लुटेरा था जिसने हिंदू लड़कियों को गुलाम के तौर पर बेचने का विरोध किया और उन्हें आजाद कराया था.

लोहड़ी के दिन उसके इस नेक काम के लिए गीतों के माध्यम से आभार जताया जाता है. उन्होंने कहा कि हमने भी लोहड़ी का त्योहार बेटियों को समर्पित किया है, और यह कामना करते हैं कि बालिकाओं का सर्वागींण विकास हो और वो समाज के लिए मिसाल बनें.

Related Articles

Back to top button