LIVE TVMain Slideदेश

स्वामी विवेकानन्द का जीवन दर्शन हम सबके लिये अनुकरणीय : केशव प्रसाद मौर्य

उ0प्र0 के उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज स्वामी विवेकानन्द जी की 159वीं जयन्ती के अवसर पर उनकी जन्मस्थली स्वामी विवेकानन्द हाउस (कोलकाता), पहुंचकर उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

उन्होने स्वामी विवेकानन्द के प्रति श्रद्धावनत होते हुये उनके जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने स्वामी विवेकानन्द के पैतृक आवास में स्वामी जी द्वारा स्थापित शिवलिंग की पूजा-अर्चना भी की।

श्री मौर्य ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द का पूरा जीवन ही एक सन्देश है, स्वामी विवेकानन्द विशेषकर युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। उनका जीवन दर्शन देश ही नहीं, दुनिया के लिये अनुकरणीय और आज भी प्रासंगिक है।

उन्होने दुनिया में भारत के स्वाभिमान और गौरव को बढ़ाया। उन्होने कहा कि स्वामी विवेकानन्द का जन्मदिन, राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। श्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द के यह शब्द

उठो, जागो और तब तक न रूको, जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाय देश को नयी उर्जा और नयी शक्ति प्रदान करते हैं। नारी सम्मान के प्रति उनका दृष्टिकोण बहुत ही अनुकरणीय है। स्वामी जी ने कहा था सफलता के लिये लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करो।

अपने संक्षिप्त जीवनकाल में स्वामी विवेकानन्द जो काम कर गये, वह आने वाली कई शब्तादियों तक पीढ़ियों का मार्गदर्शन करते रहेंगे।

Related Articles

Back to top button