LIVE TVMain Slideदेश

मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने की राष्ट्रीय मददाता दिवस मनायें जाने की तैयारियों की समीक्षा

उ0प्र0 के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अजय कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2021 आगामी दिनांक 25 जनवरी 2021 को राज्य स्तर पर आयोजित किये जाने वाले समारोह की तैयारी की समीक्षा अपने जनपथ हजरतगंज स्थित कार्यालय कक्ष में की गयी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि विशेषकर वैश्विक महामारी के समय निर्वाचन सेवाएं सुगमता से उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करने की दिशा में आयोग द्वारा शुरू किये गये प्रौद्योगिकी कार्यकलाप और की गयी पहल का व्यापक प्रचार-प्रसार करके राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित किया जायें।

श्री अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि आयोग का उद्देश्य है कि कोई भी अर्ह मतदाता न छूटे इसलिए सभी कार्यालयों सभी स्वयं सेेवी संस्थाओं एवं सभी बैंको तथा उनकी शाखाओं में कर्मचारियों के साथ ही कस्टमर को भी अपने मताधिकार के प्रयोग करने की शपथ दिलायी जायें। उन्होंने कहा कि बैंक शाखाओं में मतदाता जागरूकता के बैनर एवं पोस्टर लगाये जाये।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि वोटर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जायें। उन्होंने कहा है कि प्रौद्योगिकी उपकरण, ई-एपिक पर अधिक से अधिक फोकस किया जायें। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय एवं राज्य आइकनों कि सहभागिता और जागरूता फैलाने के अन्य स्टाक होल्डर्स के साथ साझेदारी भी सुनिश्चित किया जायें।

श्री शुक्ला ने कहा कि अधिक से अधिक दिव्यांग वोटर को रजिस्ट्रेड कर वोटर बनाने पर विशेष ध्यान दिया जायें। उन्होेंने कहा कि इस बार प्रदेश का कोई भी दिव्यांग जो 18 साल से अधिक हैं छूटने न पायें।

अपर जिला निर्वाचन अधिकारी, लखनऊ से कोविड-19 महामारी के रोकथाम के संबंध में सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य बचाव हेतु सुरक्षा सावधानियों के संबंध में भारत सरकार एवं उ0प्र0 सरकार द्वारा समय-समय पर निर्गत विभिन्न निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दियें।

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को जागरूक करने के लिए प्रभात फेरी, हाफ मैराथन, स्लोगन राइटिंग, फोटो प्रदर्शनी, मेंहदी, निबन्ध लेखन प्रतियोगिता, गतिविधियों को आयोजित किये जाने तथा इस प्रयोजन हेतु कालेजों के प्रधानाचार्य/निदेशकों के साथ बैठक आयोजित कर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार किये जाने के निर्देश दियें।

श्री अजय कुमार शुक्ला ने अपर जिला निर्वाचन अधिकारी, लखनऊ को आयोजन स्थल पर फोटो प्रदर्शनी, रंगोली, मतदाता जागरूकता स्टाॅल आदि की प्रदर्शनी एन0एस0एस0 तथा भारत स्काउट एण्ड गाइड उ0प्र0 के छात्र/छात्रों द्वारा लगाये जाने के निर्देश दियें।

उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस-2021 हेतु दिनांक जनवरी, को सभी जनपदों, विभागों, संस्थाओं, स्कूल कालेजों में मतदाता दिवस पूरे उत्साह के साथ आयोजित किये जाने तथा इस अवसर पर विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने आये

मतदाताओं द्वारा शपथ लिये जाने तथा मतदाता जागरूकता संबंधित विभिन्न कार्यक्रम किये जाने के बारे में सहयोगी संस्थाओं यथा उत्तर प्रदेश भारत स्काउट एण्ड गाइड, एन0एस0एस0 के प्रतिनिधियों एवं बैंक के साथ चर्चा कर आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दियें।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दिनांक 25.01.2021 को राज्य स्तर पर आयोजित कार्यक्रम का पूर्व की भांति सीधे प्रसारण हेतु आकाशवाणी तथा दूरदर्शन के प्रतिनिधियों से चर्चा की।

बैंठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अवनीश सक्सेना, रमेश चन्द राय, अपर नगर अयुक्त, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी अपर जिला अधिकारी तथा बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, आवास, वित्त, नेहरू युवा केंद्र, एन.एस.एस. खेल, दूरदर्शन आकाशवाणी एवं बैंक, पोस्ट आॅफिस के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button