LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

प्रौद्योगिकी कार्य कलाप के पहल का व्यापक प्रचार करके राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का होगा आयोजित

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आयोग द्वारा शुरू किये गये प्रौद्योगिकी कार्य कलाप और की गई पहल का व्यापक प्रचार करके राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह आयोजित किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि व्यापक संचार अभियान की योजना बनाई गयी है जिसमें पारस्परिक संचार और आउटरीच (छोटे समूहों में) के अलावा इलैक्ट्रानिक डिजीटल और सोशल मीडिया, मैसेजिंग एप्स शामिल किया जायेगा।

श्री अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि अभियान के लिए एफएम रेडियों, सामुदायिक रेडियो और प्रिंट मीडिया के उपयुक्त उपायों के साथ-साथ आकाशवाणी तथा दूरदर्शन माध्यम होगें। शहरी और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में सामाजिक मीडिया, डिजीटल और अन्य नवीन मीडिया का इस्तेमाल किया जायेगा।

विषय-वस्तु तैयार करने के लिए सीईओ और उनकी टीम को स्वीप डिजीटल पुस्तकालय (ूूूण्मबपेअममचण्दपबण्पद) पर संकलित अनुमोदित सामाग्री के अभिलेख पर विचार किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विशेष पुनरीक्षण, निर्वाचन आदि के लिए विकसित आउटरीच सामग्री का उपयोग उपयुक्त संशोधन के बाद किया जायेगी जिसमें मास्क, दस्ताने और सामाजिक दूरी शामिल होगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सीईओ मतदाता सूचना और जागरूकता सामग्री के सम्बन्ध में आगंे और सूची निर्माण एवं कोविड वैश्विक महामारी क दौरान भरोसा जगाने के लिए आवश्यक कदम उठाये जायेगें।

उन्होंने बताया कि वोटर हेल्पलाइन, पीडब्ल्यूडी एप एवं सीवीजिल, वोटर टर्नआउट एप और केंडीडेट एप जैसे मोबाइल एप को पंजीकरण मतदान केन्द्रो के स्थान आदि से सम्बंधित सूचना प्रदान करने और सहायता का प्रावधान करने, दोनों ही के लिए व्यापक तौर पर बढ़ावा दिया जायेगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2021 के थीम के पहलुओं और मुख्य तत्वों को उन्मुख, कार्य नीतीगत और अधिग्रहण करने के लिए विषय-वस्तु निर्माताओं और रचनात्मक भागीदारों के लिए एक दिवसीय आॅनलाइन कार्यशाला आयोजित की जायेगी। उन्होंने बताया कि जागरूकता सम्बंधी सारी विषय-वस्तु में कोविड-19 सम्बंधी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button