LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित समारोह में नये पंजीकृति मतदाताओं को एपिक से सम्मानित किया जायेगा

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि आगामी 25 जनवरी, 2021 को सभी स्वीप गतिविधियों का संचालन सांविधिक प्राधिकारियों द्वारा जारी सामाजिक दूरी के दिशा-निर्देशों/मानकों के अनुसार किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बूथ स्तर पर प्रत्येक मतदान केन्द्र के इलाके में बूथ स्तरीय अधिकारी (बी0एल0ओ0) नए पंजीकृति मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अल्पकालीन समारोह में मतदाता के लिए तैयार एक बैच ‘मतदाता होने पर गर्व करें-मतदान के लिए तैयार’ और एपिक से सम्मानित करेंगे।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दी जायेगी। यदि सम्भव हो तो, समारोह का आयोजन वर्चुअल रूप से किया जाए। उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारी, प्रत्येक मतदान केन्द्र इलाके में अल्पकालीन समारोह के लिए आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायेंगे।

श्री शुक्ला ने बताया कि वीडियो और अन्य रचनात्मक कार्यों को प्रिंट एवं श्रव्य-दृश्य मीडिया में व्यापक रूप से साझा किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विकल्प के तौर पर ई0वी0एम/वी0वी0पैट, रजिस्ट्रीकरण, और समावेशन के संबंध में राज्य और जिला द्वारा तैयार ई0सी0आई0 की फिल्मों या अन्य जागरूकता फिल्मों को समारोह में स्थानीय भाषा में भी प्रदर्शित किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला मुख्यालय पर जिला निर्वाचन अधिकारी, पंचायत, संगठनों, शैक्षिक संस्थानों, नागरिक समिति, समूहों, युवा स्वयंसेवकों के संगठनों जैसे एन0एस0एस0, एन0सी0सी0, स्काउट्स एवं गाइड, एन0वाई0के0एस0, मीडिया इत्यादि के साथ मिलकर जिला मुख्यालयों में वर्चुअल रूप से राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित अल्पकालीन समारोह में एक बैज और एपिक से नये पंजीकृति मतदाताओं को सम्मानित किया जायेगा तथा राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलायी जायेगी। उन्होंने बताया इस अवसर पर ई0वी0एम0, वी0वी0पैट, पंजीकरण और समावेशन पर जागरूकता फिल्मों को स्थानीय भाषा में प्रदर्शित किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य मुख्यालयों में ई-एपिक के बारे में जागरूकता फैलायी जायेगी, डिजिटल रूप में एपिक प्राप्त करने की आॅनलाइन सुविधा और सुरक्षित प्रमाणीकरण के बाद मतदाता हेल्पलाइन ऐप से ई-एपिक डाउनलोड किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, मीडिया, नगर समिति, स्वयंसेवक समूहों

, राज्य प्रशासन, राज्य निर्वाचन आयोग और कारपोरेट इत्यादि के साथ मिलकर राज्य की राजधानी में वर्चुअल रूप से राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन करेंगे। ई0वी0एम0, वी0वी0पैट, पंजीकरण और समावेशन पर जागरूकता फिल्मों को स्थानीय भाषा में प्रदर्शित किया जायेगा।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह पर, नए पंजीकृत मतदाताओं को राष्ट्रीय मतदान दिवस की शपथ दिलायी जायेगी। राज्य पुरस्कार, एपिक एवं बिल्ले प्रदान किये जायेंगे।
श्री शुक्ला ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस से संबंधित गतिविधियों को प्रभावी रूप से सम्पन्न किये जाने के लिए

यथा निर्देशित, खण्ड, उपखण्ड और जिला स्तर पर पूर्ण समर्पित स्टाफ की तैनाती की जायेगी। उन्होंने बताया कि ई0आर0ओ0/ए0ई0आर0ओ0 द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस संबंधी गतिविधियों के लिए यथा निर्देशित बी0एल0ओ0 को उनकी भूमिका के बारे में प्रशिक्षित किया जायेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एन0वी0डी0) की तैयारियों का सी0ई0ओ0/डी0ई0ओ0 के कार्यालय द्वारा गहन अनुवीक्षण किया जायेगा। सांविधिक प्राधिकारियों द्वारा जारी कोविड संबंधी सभी प्रोटोकालों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जायेगा।

Related Articles

Back to top button