स्वास्थ्य

सुबह उठने से सेहत को होते है कई सारे लाभ

अच्‍छे शेड्यूल और अच्‍छी हेल्‍थ के लिए हम अक्‍सर खूब प्‍लान‍िंग करते हैं। लेकिन ये प्‍लान पूरे नहीं हो पाते हैं। वजह है आलस और अच्‍छी आदतों के फायदों के बारे में पूरी जानकारी न होना। वैसे अगर हम एक आदत को अपनी द‍िनचर्या में शुमार कर लें तो कई समस्‍याएं अपनेआप ही सुलझ जाएंगी। इससे जहां मोटापे को दूर करने में मदद म‍िलेगी, वहीं तनाव, एसिड‍िटी, ड‍िप्रेशन, शरीर में सुस्‍ती, पेट में गैस जैसी परेशान‍ियां खुद ही दूर भाग जाएंगी।

Loading...

शरीर में आलस नहीं रहती

जर्मनी के यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन के हीडलबर्ग में जीवविज्ञान के प्रोफेसर क्रिस्टोफर रैंडलर का कहना है कि सुबह जल्दी उठना मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता को बढ़ाता है।  सुबह उठने वाले लोगों में सोचने की क्षमता और समस्या को सुलझाने की कला बेहतर होती है। ऐसे लोग ज्यादा रचनात्मक होते हैं, इनकी एकाग्रता और मेमोरी भी बेहतर होती है।

समय काफी होता है

जल्दी उठने का एक बड़ा फायदा यह है, कि आपके पास समय काफी होता है, और दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चीजें कर सकते हैं। आप खुरद के लिए बेहतर समय निकाल सकते हैं।

मी टाइम मिलेगा

सुबह जल्‍दी जगने से कुदरती शांत‍ि महसूस कर सकेंगे। इसके दो फायदे हैं – एक तो भागदौड़ के तनाव से थोड़ा बचेंगे और दूसरा आपकी कंसेंट्रेशन भी बढ़ेगी।

मानसिक बीमारिया भी दूर

इससे कई मानसिक बीमारिया भी दूर होती है। सुबह उठकर योग या प्राणायाम करने के कई फायदे हैं।

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV