जीवनशैली

आपकी खांसी को झट से दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे

इस समय खांसी और सर्दी होना हमारे मन में इस शंका को जन्म देता है कि कहीं हम भी कोरोना के चपेट में तो नहीं आ गए. वैसे ऐसा कुछ नहीं है बल्कि सर्दी खांसी नरम भी हो रही है, समय पर ना नहाने से, या अन्य कारणों से. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं खांसी को भगाने के घरेलू उपाय जो आप आजमा सकते हैं. आइए जानते हैं.

Loading...

गर्म पानी – गर्म पानी को कई बीमारियों का इलाज बताया गया है. इसमें खांसी भी शामिल है. आप सभी को बता दें कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गुनगुना पानी पीने से गले को राहत मिलेगी और कफ भी मल के जरिए बाहर निकल जाएगा. इसी के साथ नमक मिलाकर पानी पीने से हर तरह की खांसी दूर की जा सकती है.

शहद – इसमें पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं. आप सिर्फ शहद चाटकर ही खांसी को दूर भगा सकते हैं. या फिर रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं.

अदरक – अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर चबाने से तत्काल राहत मिलती है. इसी के साथ अदरक का जूस निकालकर शहद की कुछ बूंदें मिलाकर पी सकते हैं.

दूध में हल्दी – 
दूध में हल्दी मिलाकर पीया जाए तो यह खांसी में भी कारगर है. जी दरअसल हल्दी का एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी से आराम दिलाता है.

लहसुन – लहसुन की कलियों को कच्चा चबाने से खांसी दूर होती है. वहीं अगर आप कच्चा न चबा पाएं तो सीधी आंच पर भून लें. इसी के साथ लहसुन को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर सेवन करने से खांसी दूर होती है आप स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं.

तुलसी – तुलसी का काढ़ा शरीर में न केवल गर्मी देता है, बल्कि खांसी में भी राहत दिलाता है. इसी के साथ अदरक, काली मिर्च और तुलसी की पत्तियों को एक साथ उबालकर काढ़ा बनाएं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV