Main Slideदेश

वन नेशन वन कार्ड : अब सिर्फ एक कार्ड से कर सकेंगे देशभर में सफर

नई दिल्ली। भारत में बार-बार यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। अब देश के यात्रियों को अलग अलग यात्राओं के लिए अलग-अलग टिकट खरीदने की झंझट नहीं पड़ेगी क्योकि केंद्र सरकार जल्द ही ऐसी योजना ला रही है जिसके तहत सिर्फ एक कार्ड देशभर में यात्रा की जा सकेगी। 

Loading...

केंद्र सरकार के मुताबिक वन-नेशन-वन-कार्ड नामक इस योजना का अंतिम परीक्षण आने वाले कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा। 6 सितम्बर यानी गुरुवार को नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी साझा की। अमिताभ ने कहा कि इस योजना से जुड़े सभी हितधारकों के परामर्श के बाद वन नेशन – वन कार्ड योजना का अधिकतम काम पूरा हो चुका है और यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले तीन-चार महीनों के  अंदर -अंदर इसका अंतिम परीक्षण भी कर लिया जायेगा। 

उल्लेखनीय है कि इस योजना  का लाभ लेने के लिए यात्रियों को  एक यात्री स्मार्टकार्ड खरीदना होगा। यह कार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगा। सूत्रों के मुताबिक इसे लाभार्थी के बैंक खाते से लिंक किया जाएगा और यात्रा के पैसे भी सीधे बैंक खाते से काट लिए जाएंगे। इस कार्ड के जरिये यात्री देशभर में ट्रेन, मेट्रो और बसों में कहीं भी सफर कर सकेंगे।

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close