Main Slideदेशप्रदेशसाहित्य

जाने 1 फरवरी से कहा कहा खुलेंगे स्कूल ?

देश में कोरोना वायरस के मामलों में धीरे-धीरे कमी देखने को मिल रही है. ऐसे में कई राज्यों ने स्कूलों को दोबारा खोलने का निर्णय लिया है.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से पिछले करीब 10 महीनों से स्कूलों में पठन-पाठन का काम स्थगित है. ऐसे में छात्रों का बहुत नुकसान हुआ है. हालांकि, ऑनलाइन क्लासेज के जरिए इस नुकसान की भरपाई करने की पूरी कोशिश भी की गई है.

कई राज्यों में अब 10वीं और 12वीं के अलावा क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए भी फरवरी महीने से स्कूल खोल दिए जाएंगे. बता दें कि आगामी बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए कई राज्यों ने 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखकर जनवरी के पहले हफ्ते से ही खोल दिए थे.

कोविड-19 नियमों को ध्यान में रखते हुए पंजाब में सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों को फरवरी महीने से खोल दिया जाएगा. इसबर क्लास 1 और 2 के छात्रों के लिए भी स्कूल खोल दिए जाएंगे. इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते से 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे.

महाराष्ट्र के पुणे में 1 फरवरी और ठाणे में 27 जनवरी से स्कूल दोबारा खोल दिए जाएंगे. पुणे नगर निगम ने 1 फरवरी से 5वीं से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है. वहीं, ठाणे में 27 जनवरी से 5वीं से 8वीं क्लास तक के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. गौरतलब है कि इन जिलों में कोविड-19 के सख्त नियम लागू हैं.

आंध्र प्रदेश सरकार ने दिशानिर्देश जारी कर स्कूलों को दोबारा खोलने की जानकारी दी. राज्य शिक्षा विभाग ने बताया है कि 1 फरवरी क्लास 1 से लेकर 5 तक के सभी स्कूल 1 फरवरी से खोल दिए जाएंगे. हालांकि, इसके लिए पेरेंट्स की लिखित सहमति आवश्यक है. दिशानिर्देशों के मुताबिक, प्रत्येक अनुभाग में सिर्फ 20 छात्रों को ही परमिशन दी जाएगी.

हरियाणा सरकार स्कूलों को दोबारा खोलने की तैयारी में है. राज्य में 1 फरवरी से क्लास 6 से 8 तक के सभी स्कूल खोल दिए जाएंगे. क्लास 6 से लेकर 8 तक के स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से 1:30 तक का होगा.

वहीं, पेरेंट्स की लिखित सहमति भी आवश्यक है. हालांकि, शिक्षा विभाग के मुताबिक, जो छात्र पहले की तरह ऑनलाइन क्लास लेना चाहते हैं, वे इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

गुजरात में भी 1 फरवरी से क्लास 9 से 11 तक के छात्रों के लिए सभी स्कूलों को खोलने की तैयारियां की जा रही हैं. इससे पहले 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिए गए थे.

Related Articles

Back to top button