LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजा सुहलदेव प्रतिमा का वीडियो कांफ्रेंस के जरिये किया शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बसंत पंचमी के दिन श्रावस्ती के महान योद्धा राजा सुहलदेव की 4.20 मीटर ऊंची प्रतिमा निर्माण का वीडियो कांफ्रेंस के जरिये शिलान्यास किया.

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी इस दौरान मौजूद रहे. प्रधानमंत्री ने बहराइच की चित्‍तौरा झील के विकास कार्यों का भी शिलान्‍यास किया.

इसमें महाराजा सुहेलदेव की एक घोड़े पर सवार प्रतिमा की स्‍थापना, कैफेटेरिया, अतिथि गृह और बच्‍चों के पार्क जैसी विभिन्‍न पर्यटक सुविधाओं को शामिल किया गया है.

महाराजा सुहेलदेव के बारे में कहा जाता है कि 11वीं शताब्‍दी में महमूद गज़नवी के सेनापति सैयद सालार गाजी को मार गिराया था. महाराजा सुहेलदेव की पहचान मुस्लिम आक्रमणकारी को हराने की है.

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने कहा अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाने वाले, राष्ट्रनायक महाराजा सुहेलदेव की जन्मभूमि और ऋषि मुनियों ने जहां तप किया

बहराइच की इस पुण्यभूमि को मैं नमन करता हूं. बसंत पंचमी की आप सभी को बहुत-बहुत मंगलकामनाएं. मां सरस्वती भारत के ज्ञान-विज्ञान को और समृद्ध करें

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज मुझे बहराइच में महाराजा सुहेलदेव जी के भव्य स्मारक के शिलान्यास का सौभाग्य मिला है. ये आधुनिक और भव्य स्मारक, ऐतिहासिक चित्तौरा झील का विकास

बहराइच पर महाराजा सुहेलदेव के आशीर्वाद को बढ़ाएगा और आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा उन्होंने कहा कि महाराजा सुहेलदेव जी के नाम पर बनाए गए मेडिकल कॉलेज को एक नया और भव्य भवन भी मिला है.

मोदी ने कहा भारत का इतिहास सिर्फ वो नहीं है, जो देश को गुलाम बनाने वालों, गुलामी की मानसिकता के साथ इतिहास लिखने वालों ने लिखा, भारत का इतिहास वो भी है जो भारत के सामान्य जन में, भारत की लोकगाथाओं में रचा-बसा है. जो पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ा है. उन्होंने कहा कि महापुरूषों को राजनीतिक चश्मे से देखना गलत है

पीएम ने दावा किया कि बहराइच जैसे विकास के आकांक्षी जिले में स्वास्थ सुविधाएं बढ़ना यहां के रहने वालों के जीवन को आसान बनाएगा. इसका लाभ आसपास के जिले श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर को तो होगा ही साथ ही साथ ही नेपाल से आने वाले मरीजों को भी मदद करेगा.

Related Articles

Back to top button