दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली से गिरफ्तार ISJK के आतंकियों ने नाबालिगों से खरीदे थे हथियार, कीमत- 83 हजार

लाल किले के पास से गिरफ्तार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (आइएसजेके) के आतंकियों से पूछताछ में पता चला है कि अमरोहा में दो नाबालिग लड़कों से पिस्टल खरीदी गई थी। इसके लिए उन्होंने 83 हजार रुपये चुकाए थे। इसकी जानकारी सामने आते ही पुलिस ने आरोपियोंं को दबोचने के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

अमरोहा व मुरादाबाद में दबिश
पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपी हथियार बेचने वालों की पहचान कर ली गई है। आतंकियों ने जिन लड़कों के नाम बताए हैं वे फिलहाल फरार हैं। हालांकि पुलिस उनके परिजनों के संपर्क में है। वहीं नाबालिग सहित उनसे जुड़े अन्य संपर्कों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम अमरोहा व मुरादाबाद में दबिश दे रही हैं।

आतंकी लड़कों के संपर्क में कैसे आए
पिस्टल बेचने वाले लड़कों की पहचान सहित अन्य सबूत एकत्र करने के लिए पुलिस आतंकियों को अमरोहा और कश्मीर ले जा सकती है। स्पेशल सेल के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बात की जांच की जाएगी कि नाबालिग को हथियार कहां से मिलते थे। क्या इसके पीछे किसी और का हाथ तो नहीं है और आतंकी लड़कों के सपंर्क में कैसे आए? इस बात का भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

देशभर में नेटवर्क बनाना चाहता है आतंकी संगठन ISJK, मुस्लिम युवाओं का करते हैं ब्रेनवाश

पुलिस को मिली अहम जानकारी
पुलिस का दावा है कि आतंकियों के पास से मिले चार मोबाइल फोन से भी कई अहम जानकारी पुलिस के हाथ लगी है। आतंकी अपने साथियों से इंटरनेट कॉलिंग अथवा वाट्सएप के द्वारा संपर्क में रहते थे। पुलिस उन लोगों का डाटा एकत्र कर रही है जिनसे आतंकियों की लगातार बातचीत होती थी।

आतंकियों ने बदली रणनीति
पुलिस सूत्रों के मुताबिक हाल के समय में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की सख्ती के कारण जहां कई आतंकी मारे गए हैं। वहीं उनके पास हथियार की भारी कमी हो गई है। उधर आतंकियों ने भी घटना को अंजाम देने के तरीके में बदलाव किया है। पहले आंतकी बड़े हथियार द्वारा दूर से सुरक्षा कर्मियों को निशाना बनाते हैं, लेकिन हाल के दिनों में वे चुन-चुनकर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों के लोगों को मार रहे हैं। धरे गए आतंकियों द्वारा भी पिस्टल खरीदे जाने के पीछे सुरक्षा कर्मियों पर पास से हमला करने की मंशा सामने आई है।

कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद
मालूम हो कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने बृहस्पतिवार को लाल किले के समीप से आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट जम्मू-कश्मीर (आइएसजेके) के दो आतंकी परवेज राशिद लोन और जमशेद जहूर को गिरफ्तार किया था। उनके पास से दो पिस्टल, 10 कारतूस, चार मोबाइल फोन सहित कई संदिग्ध दस्तावेज बरामद किए गए थे। दोनों शोपियां जम्मू एवं कश्मीर के रहने वाले हैं। स्पेशल सेल दोनों को पांच दिन की पुलिस रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ कर कर रही है।

Related Articles

Back to top button