LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

एलआईसी लाया अपने ग्राहकों के लिए ये पॉलिसी उठाये फायदा

क्या आपकी भी एलआईसी की पॉलिसी किसी भी कारण से बंद हो गई है…अगर आपकी पॉलिसी लैप्स हो गई है तो अब आप उसको दोबारा शुरू कर सकते हैं. कंपनी की ओर से स्पेशल रिवाइवल कैंपेन शुरू किया है.

यह कैंपेन 7 जनवरी से शुरू हो गया है और 6 मार्च 2021 तक चलेगा. इस कैंपेन में कंपनी ग्राहकों को पॉलिसी फिर से शरू करने का मौका दे रही है. हालांकि, इसके लिए कुछ नियम और शर्ते तय किए गए हैं.

आपको बता दें इस कैंपेन का फायदा उन ग्राहकों को मिलेगा, जो लोग किसी कारण से अपनी पॉलिसी का प्रीमियम नहीं भर पाए हैं.

हालांकि इसके लिए प्रीमियम न भरने की तारीख 5 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. इसके अलावा पॉलिसी रिवाइवल के लिए आपको लेट फीस में भी छूट का फायदा मिलेगा.

कंपनी ने कहा है कि पॉलिसी री-न्यू कराने पर लगने वाले लेट फीस में 20 फीसदी तक छूट मिलेगी.

वहीं अगर सालाना प्रीमियम एक से तीन लाख के बीच है तो लेट फीस में 25 फीसदी तक छूट मिल सकती है. वहीं, 3,00,001 रुपए और ज्यादा के प्रीमियम पर 30 फीसदी या 3,000 रुपए की छूट मिलेगी.

एलआईसी ने अपने 1,526 सैटेलाइट दफ्तरों को ऐसी पॉलिसी फिर से चालू करने के लिए अधिकृत किया है. इनमें स्पेशल मेडिकल चेक-अप कराने की जरूरत नहीं है.

इस कैंपेन के तहत आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. 5 साल के अंदर की पॉलिसी को ही रिवाइव किया जाएगा. स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों पर भी कुछ रियायत दी जाएगी.

ज्यादातर पॉलिसी सिर्फ अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोविड-19 पर सवालों के आधार पर फिर शुरू हो सकेगी. आपको बता दें कंपनी ने पहले भी 10 अगस्त से 9 अक्टूबर, 2020 तक रिवाइवल स्कीम चलाई थी.

इसके अलावा कंपनी ने बताया कि हाई रिस्क प्लान जैसे टर्म इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस, मल्टीपल रिस्क पॉलिसीज पर इस छूट का फायदा नहीं मिलेगा.

ऐसी पॉलिसियां, जो प्रीमियम भुगतान वाले टर्म में लैप्स हो चुकी हैं और रिवाइवल डेट तक जिनका पॉलिसी टर्म पूरा नहीं हुआ है, उन्हें इस कैंपेन में रिवाइव कराया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button