LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशव्यापार

दोगुना हुआ प्याज का भाव इससे आम जनता हुई परेशान

पेट्रोल-डीजल की कीमतों के बाद अब प्याज के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं. देश की राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों के थोक बाजार में प्याज का भाव 50 रुपए के करीब चल रहा है.

वहीं, इसकी खुदरा कीमत 65 से 75 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है. बता दें पिछले डेढ़ महीने में प्याज का भाव दोगुना हो गया है. वहीं, सबसे बड़ी मंडी लासलगांव में ही प्याज का भाव दो दिन में 1000 रुपए प्रति क्विंटल महंगा हो गया है.

मीडिया खबरों के मुताबिक लासलगांव मंडी में प्याज का औसत थोक भाव पिछले 2 दिनों में 970 रुपये प्रति क्विंटल बढ़कर 4200-4500 रुपए प्रति क्विंटल पहुंच गया है.

शनिवार को लासलगांव में प्याज का औसत भाव 4250-4,551 प्रति क्विंटल के करीब था. वहीं, 20 फरवरी को लासलगांव मंडी में प्याज के भाव 3,500-4,500 रुपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बिक रहा था.

IANS की खबर के मुताबिक, प्याज की महंगाई से फिलहाल राहत मिलने के आसार नहीं है. कारोबारी बताते हैं कि कम से कम 15 दिन और प्याज दाम गिरने के आसार नहीं है,

क्योंकि रबी फसल मार्च में ही बाजार में उतरेगी. दिल्ली की आजादपुर मंडी में शनिवार को प्याज का थोक भाव 12.50 रुपए से लेकर 45 रुपये प्रति किलो था, जबकि मॉडल रेट 31.25 रुपये प्रति किलो था.

दिल्ली के आजादपुर मंडी पोटैटो ओनियन मर्चेंट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी राजेंद्र शर्मा का कहना है कि अगले महीने मार्च से इसकी आवक पर्याप्त हो जाएगी और तब इसके भाव में नरमी की उम्मीद की जा सकती है.

कीमतों में बढ़ोतरी की वजह को लेकर एशिया की सबसे बड़ी फल-सब्जी मंडी आजादपुर मंडी समिति के अध्यक्ष आदिल अहमद खान बताते हैं कि सप्लाई में कमी के चलते प्याज के दाम बढ़ें हैं.

इसके अलावा बारिश के चलते प्याज की आवक प्रभावित हुई है जिससे इसके भाव चढ़े हैं. आदिल के मुताबिक, अगले महीने मार्च से इसकी आवक पर्याप्त हो जाएगी और तब इसके भाव में नरमी की उम्मीद की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button