LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशस्वास्थ्य

राजधानी लखनऊ में लगभग 139 प्राइवेट अस्पतालों में लगेगा कोरोना का टीका

प्रदेश भर में सोमवार से 60 साल से ऊपर और 45 साल के ऊपर गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना का टीका लगेगा. प्रदेश के सभी 75 जिलों में 3-3 सेंटरों पर आज सॉफ्ट रन होगा.

एक सेंटर पर 100 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. लखनऊ के केजीएमयू और लोहिया संस्थान में आज 60 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण होगा. इतना ही नहीं लखनऊ में आज प्राइवेट हॉस्पिटल शेखर अस्पताल में भी टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू होगा.

बता दें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रजिस्टर्ड निजी अस्पतालों में 4 मार्च से वृहद स्तर पर टीकाकरण अभियान शुरू होगा. चिकित्सक की सलाह पर 45 से 59 साल के बीमार व्यक्तियों को भी टीका लग सकेगा.

सरकारी संस्थान में वैक्सीन मुफ्त होगी, जबकि प्राइवेट संस्थानों में एक खुराक के लिए 250 रूपये देने होंगे. सभी रजिस्टर्ड प्राइवेट अस्पतालों में 4 मार्च से टीकाकरण का कार्यक्रम शुरू होगा.

लखनऊ में 4 मार्च को 139 प्राइवेट हॉस्पिटल में टीकाकरण होगा. टीकाकरण केंद्रों की जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी और इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर से ली जा सकती है.

वैक्सीन लेने वालों के लिए कोविन पोर्टल 2.0 भी बनाया गया है. जहां ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है. सोमवार सुबह 9 बजे से पोर्टल पर पंजीकरण भी शुरू हो जाएगा. अगर कोई पंजीकरण के बाद उसे रद्द करवाना चाहता है तो यह सुविधा भी मौजूद है.

45 साल से अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जिन्हें गंभीर पुरानी बीमारियां हैं, उन्हें अस्पताल से इलाज का चिकित्सा प्रमाण पत्र लाना होगा. तभी उनका पंजीकरण व टीकाकरण हो सकेगा. केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों के लिए 20 बीमारियों की सूची तैयार की है.

Related Articles

Back to top button