LIVE TVMain Slideखबर 50देश

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के तहत साइकिल खरीद पर सब्सिडी को 3500 रूपये से बढ़ाकर 4000 रूपये किया गया

प्रदेश सरकार ने श्रम विभाग के अन्तर्गत उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा संचालित ‘‘संत रविदास शिक्षा सहायता योजना‘‘ के तहत साइकिल खरीद पर दी जाने वाली सब्सिडी को 3500 रूपये से बढ़ाकर 4000 रूपये कर दिया है।

अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन श्री सुरेश चन्द्रा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पात्र श्रमिक द्वारा विक्रेता से साइकिल क्रय करने संबंधी रसीद प्रस्तुत करने पर आरटीजीएस के माध्यम से देय राशि का भुगतान सीधे साइकिल विक्रेता को की जाएगी।
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस योजना के तहत बोर्ड में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अध्ययनरत् पुत्र/पुत्रियों को कक्षा-09, 10, 11 या 12वीं उत्तीर्ण कर अगली कक्षा में प्रवेश ले पर उन्हें आगे की पढ़ाई के लिए प्रेरित करने

और विद्यालय जाने हेतु सुविधा उपलब्ध कराये जाने के उद्देश्य से साइकिल प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि योजनान्तर्गत ऐसे छात्र/छात्राओं को अपनी पढ़ाई के दौरान एक ही बार साइकिल प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के अधिकतम 02 संतानों को स्कूल जाने के लिए साइकिल देने का प्राविधान है। शैक्षणिक सत्र 2018-19 तथा 2019-20 में उत्तीर्ण छात्र/छात्राओं को भी साइकिल प्रदान की जा रही है।

Related Articles

Back to top button