LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

उत्तर प्रदेश : ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद मिलेंगे घर बैठे उत्पादों के क्रय-विक्रय हेतु आॅनलाइन पोर्टल की सुविधा

उत्तर प्रदेश सरकार ने अभिनव पहल करते हुए स्थानीय उद्यमियों एवं कारीगरों द्वारा बनाये गये उत्पादों को घर बैठे क्रय-विक्रय हेतु आॅनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रारम्भ की है।

ूूूण्वकवचउंतजण्बवउ नाम के इस वेबसाईट/पोर्टल से स्थानीय कारीगर अपने उत्पाद की राष्ट्रीय स्तर पर बिक्री कर सकेंगे, जिन्हें  कोई भी खरीद सकता है।

इससे स्थानीय हस्तशिल्पियों को उनके उत्पादों की बिक्री के लिए बड़ा बाजार मिलेगा, वहीं प्रदेश की पारंपरिक कला से दूर-दराज के व्यक्ति भी आसानी से परिचित हो सकेंगे।
यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम डा0 नवनीत सहगल ने दी। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर के्रता एवं विक्रेता दोनों को विशेष सुविधाएं दी गई है। पोर्टल पर विक्रेताओं का निःशुल्क पंजीकरण होगा।

लेन-देन की प्रक्रिया सुरिक्षत होगी। विक्रेता आवश्यता पड़ने पर विशेषज्ञांे से परामर्श भी प्राप्त कर सकेंगे। उद्यमी और कारीगरों आसानी से वेबसाइट का उपयोग कर सकें, इसके लिए वेबसाइट संचालन की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि खरीददारों को वेबसाइट के माध्यम से उत्कृष्ट एवं गुणवत्तापूर्ण उत्पाद प्राप्त होंगे। वेबसाइट पर ओ0डी0ओ0पी0 उत्पादों की विस्तृत श्रंखला मौजूद है। साथ ही सभी उत्पाद किफायती दर पर उपलब्ध है।

यू0पी0 के सभी 75 जिलों के ओ0डी0ओ0पी0 उत्पाद एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराये गये हैं। क्रेता अपनी पसन्द के उत्पाद खरीद सकेगा, जिससे उत्पादों की लोक प्रियता बढ़ेगी और कारीगरों को आर्थिक लाभ होगा।

Related Articles

Back to top button