LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए नारियल पानी है बहुत फायदेमंद

ब्‍लड शुगर के मरीजों को अपना ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रखने के लिए मीठा खाना मना होता है. खास कर मीठी ड्रिंक से तो उन्‍हें खास तौर पर परहेज रखने की हिदायत होती है जिस वजह से शुगर के पेशेंट जब भी किसी चीज को खाते हैं तो वह इस संशय में रहते हैं कि इसमें मीठी चीज तो नहीं है.

नारियल पानी के साथ भी कई लोगों को यह डर रहता है कि इसके सेवन से कहीं उनका शुगर लेवल बढ़ तो नहीं जाएगा लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल नारियल पानी के नियमित सेवन से इंस्‍टेंट ब्‍लड शुगर कंट्रोल में रहता है.

जानकारी दे दें कि हमारे देश में डायबिटीज के मरीजों की तादात करीब 8 करोड़ है जो पूरी दुनिया में अधिकतम के करीब है. यही नहीं बदलती लाइफ स्‍टाइल की वजह से यहां हर रोज डायबिटीज के मरीजों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है.

दरअसल इस बीमारी में ब्‍लड में शुगर लेवल हाई हो जाता है और अग्‍नाशय से इंसुलिन हार्मोन का निकलना बंद हो जाता है जिस वजह से उन्‍हें शुगर कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है. अगर वे ऐसा नहीं करें तो उन्‍हें हार्ट से जुड़ी कई समस्‍याएं हो सकती है और उनकी जान भी जा सकती है.

दुनियाभर में नारियल पानी पर कई रिसर्च की गईं हैं जिनमें यह पाया गया है कि नारियल पानी हमारी सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद है. कैलोरी की बात करें तो करीब 250 ग्राम नारियल के पानी में केवल 40 ग्राम कैलोरी होती है.

researchgate.net में छपी एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है कि नारियल पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है. इसका सेवन वे रोजाना कर सकते हैं. यह शोध चूहों पर किया गया है और शोधकर्ताओं ने पाया है कि नारियल पानी के सेवन से चूहों के शुगर लेवल में कमी ही आई.

-नारियल के पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. ये आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं.
-नारियल पानी गमिर्यों में जरूर पीना चाहिए. इसके सेवन से सनबर्न कम होता है.
-डॉक्टर्स द्वारा गर्भवती महिलाओं को भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. इससे कब्ज की शिकायत दूर होती है. गर्भावस्‍था के दौरान होने वाले हार्ट बर्न में भी आराम मिलता है.
-शरीर को हाइड्रेटेड रखता है जिससे किडनी स्टोन की बीमारी से आप बच सकते हैं.
-नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद करता है.
-एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर नारियल पानी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है.
-ब्‍लड शुगर के मरीजों को हार्ट से जुड़ी समस्‍या जैसे हार्ट अटैक, हार्ट फेल का खतरा रहता है इसलिए व्‍यायाम करना और वॉक आदि करना बहुत जरूरी है.
-पैक्ड फूड्स और प्रोसेस्ड स्नैक्स खाने से बचें.
-नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच करें.

Related Articles

Back to top button