Main Slideखबर 50विदेश

अमेरिका में म्यांमार निवासियों को बाइडन प्रशासन अस्थायी तौर पर रहने की दी मंजूरी

म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के बाद लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहा है। अब अमेरिका में रहने वाले म्यांमार निवासियों को बाइडन प्रशासन अस्थायी तौर पर रहने की इजाजत देगा। म्यांमार में फरवरी में हुए तख्तापलट के बाद अमेरिका की तरफ से यह नवीनतम प्रतिक्रिया है।

गृह मंत्रालय के सचिव एलेजांद्रो मयूरकास ने कहा, ” म्यांमार नागरिकों के खिलाफ सैन्य तख्तापलट और सुरक्षा बलों की बर्बर हिंसा के कारण  लोग देश के कई हिस्सों में मानवीय संकट का सामना कर रहे हैं’। जारी किए गए अपने बयान में मयूरकास ने बताया कि पिछले महीने सैन्य तख्तापलट के कारण देश में असाधारण परिस्थितियों पर विचार करने के बाद टीपीएस (TPS) के लिए म्यांमार को नामित करने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि इस विकट स्थिति की समीक्षा के बाद म्यांमार के नागरिकों को अस्यायी तौर पर रहने के लिए नामित किया है ताकी वहां के नागरिक अमेरिका में अस्यायी रूप से रह सके।

एलेजांद्रो मयूरकास ने बताया कि अस्थायी तौर पर  -Temporary Protected Status (TPS) उन लोगों को दी जाएगी जो, अपने देश में अशांति के चलते यूएस में आए हैं। आगे उन्होंने कहा कि निरंतर हिंसा और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ घातक हिंसा से लोगों में डर है। ऐसे में 11 मार्च तक अमेरिका में आए म्यांमार के लोगों को रहने की स्थिति को आगे विस्तार दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button