उत्तराखंडप्रदेश

पंचायतों में रिक्त पदों पर 19 जून को होगा उपचुनाव

देहरादून: प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायतों (ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायत) में रिक्त चल रहे पदों पर उपचुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी। इन पदों के लिए उपचुनाव की प्रक्रिया पांच जून से प्रारंभ होगी। मतदान 19 जून को होगा, जबकि मतगणना के लिए 21 जून की तारीख नियत की गई है। ग्राम, क्षेत्र व जिला पंचायतों में सदस्यों के साथ ही कुछेक ग्रामसभाओं में प्रधान पद विभिन्न कारणों से रिक्त हैं।

Loading...

अब आयोग ने इनके उपचुनाव का कार्यक्रम तय कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयुक्त सुब‌र्द्धन की ओर से बुधवार को इस संबंध में जारी अधिसूचना के मुताबिक उपचुनाव की प्रक्रिया पांच जून से प्रारंभ होगी। उपनिर्वाचन के लिए तय कार्यक्रम के अनुसार पांच व छह जून को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। सात जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि आठ जून को सुबह 10 से अपराह्न एक बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

नौ जून को प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। 19 जून को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। 21 जून को सुबह आठ बजे से मतगणना होगी और इसकी समाप्ति के बाद परिणाम घोषित किए जाएंगे। अधिसूचना के मुताबिक ग्राम पंचायत प्रधान व सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य पदों के लिए नामांकन दाखिल करने से जांच, नामवापसी, चुनाव चिह्न आवंटन, मगतणना संबंधी कार्य क्षेत्र पंचायत मुख्यालयों में होंगे। जिला पंचायत सदस्यों पदों के निर्वाचन परिणाम जिला पंचायत मुख्यालय पर घोषित होंगे, जबकि बाकी की घोषणा क्षेत्र पंचायत मुख्यालयों पर की जाएगी।

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close