Main Slideउत्तर प्रदेशबड़ी खबर

यूपी टीईटी प्रथम पाली की परीक्षा खत्म गाजीपुर में WhatsApp से नकल की कोशिश

पूरे प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा चल रही है. दो पालियों में होने वाली परीक्षा में पहली पाली की परीक्षा खत्म हो गयी है बतादे ढ़ाई घंटे के पेपर की पहली पाली सुबह 10 बजे से शुरु हुई थी. अब दूसरी पाली 2.30 बजे से शाम के पांच बजे तक चलेगी. हालांकि इस बीच सूचना मिली है कि ग़ाज़ीपुर जिले में यूपी एसटीएफ ने बुद्धम् शरणम् कॉलेज में व्हाट्सएप से नकल सामग्री पकड़ी है. मामले में प्रिंसिपल सहित 4 लोगों गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है.बेसिक शिक्षा विभाग के निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने कहा कि पहली पाली की परीक्षा में अभी तक किसी भी केन्द्र पर नकल किये जाने या किसी भी तरह की गड़बड़ी की सूचना बेसिक शिक्षा विभाग को नहीं मिली है. परीक्षा सभी केन्द्रों पर सकुशल चल रही है.”हालांकि इसकी जानकारी आने में थोड़ा वक्त जरूर लग जायेगा

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में भड़की हिंसा की वजह से से इसे टाल दिया गया था. परीक्षा प्रदेश के कुल 1986 केन्द्रों पर संचालित की जा रही है. इसमें पहली पाली में 10 लाख 83 हजार परीक्षार्थी थे. इसमें से कितने परीक्षार्थियों ने भाग लिया इसका आंकड़ा आना अभी बाकी है. दूसरी पाली में 5 लाख 73 हजार परीक्षार्थियों को भाल लेना है. हालांकि मौसम के खराब होने के कारण अभ्यर्थियों को काफी दिक्कतों का सामना जरूर करना पड़ा.150 अंकों के इस पेपर में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है.

हर साल बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा कराता है. इस परीक्षा के पास करने के बाद ही सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की आने वाली भर्ती में कोई प्रतिभाग कर पाता है. इसलिए बड़े पैमाने पर अभ्यर्थी इसमें शामिल होते हैं.नकल रोकने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कड़ी मशक्कत की है साथ ही जिला प्रशासन की भी मदद ली जा रही है.

Related Articles

Back to top button