Main Slideबड़ी खबरविदेश

अमेरिकी संसद के बाहर फायरिंग से हड़कंप, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जताया शोक, कही यह बात

अमेरिका की राजधानी वॉशिंगटन में फायरिंग के बाद संसद के इलाके कैपिटल हिल को पुलिस ने एहतिहातन बंद कर दिया। पुलिस ने सभी एंट्री और एग्जिट गेट बंद कर दिए हैं। अमेरिकी संसद भवन (कैपिटल) के बाहर लगे बैरिकेड में शुक्रवार दोपहर एक कार के टकराने से दो पुलिस अधिकारी घायल हो गए, जिनमें से एक की मौत हो गई। वहीं, पुलिस द्वारा चलाई गई गोली से कार चालक भी घायल हो गया। बाद में चाकू से हमला करने के संदिग्ध चालक की भी अस्पताल में मौत हो गई। इस बीच, अधिकारियों ने इस घटना को आतंकवादी हमले से संबंधित होने से इंकार किया है।

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने हमले में मारे गए पुलिस अधिकारी के दुख जताया है और उनके परिवार वालों के प्रति संवेदना प्रकट की है। जो बाइडेन की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘यूएस कैपिटल हिल में हिंसक हमला और पुलिस अधिकारी की मौत के बारे में जानकर मैं दुखी हूं। मैं अधिकारी के परिवार के प्रति इस क्षति के संवेदना प्रकट करता हूं। हर कोई इस घटना के बाद दुखी है।’

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस कैपिटल पुलिस के प्रति आभार व्यक्त करते हुए अधिकारी विलियम इवांस के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम के बीच कैपिटल परिसर के अंदर हेलिकॉप्टर के लैंड होने से सोशल मीडिया पर चर्चा तेज हो गई। कुछ वीडियोज में देखा गया कैपिटल पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है और घायलों को ले जाने के लिए स्ट्रेचर ले जाए गए।

कैपिटॉल हिल की सुरक्षा इस साल की शुरुआत से ही नाजुक मुद्दा बनी हुई है। इस घटना ने करीब तीन महीने पहले अमेरिकी कैपिटॉल में घुसी भीड़ द्वारा मचाए गए उत्पात की यादें ताजा कर दी, जब राष्ट्रपति पद पर जो बाइडेन की जीत के संबंध में अमेरिकी संसद के सदस्य मतदान कर रहे थे।  इस साल 6 जनवरी को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने संसद पर चढ़ाई कर दी थी और इस दौरान भारी हिंसा हुई थी। इसमें कई पुलिसवाले और प्रदर्शनकारी घायल हो गए थे और कई लोगों की जान गई थी।

Related Articles

Back to top button