दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली में कोरोना का टीका लगवाने के लिए ऑनलाइन करें बुकिंग, जानिए पूरी प्रक्रिया

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच टीकाकरण भी गति पकड़ चुका है। दिल्ली में भी जो लोग 45+ हैं, वे कोरोना का टीका लगवाने के पात्र हैं और एक अप्रैल से इन्हें भी टीका लगाया जा रहा है। दिल्ली में लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए लोगों में जागरूकता, उत्सुकता और उत्साह तीनों देखा गया। इसी के साथ जो लोग गंभीर रोगों से पीड़ित हैं, वे तो पहले से ही कोरोना टीका लगवाने के पात्र हैं। 45 साल की उम्र वाले टीकाकरण के दायरे में आ गए हैं, ऐसे में दिल्ली में फिलहाल 50 लाख से अधिक की आबादी कोरोना का टीका लगवाने के लिए पात्र है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, कोई भी पात्र व्यक्ति टीका लगवाने के लिए कहीं से भी और किसी भी समय रजिस्ट्रेशन करा सकता है। अगर आप भी 45+ हैं यानी आपकी उम्र 45 साल है तो आप कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। दिल्ली में कोरोना टीकाकरण केंद्र पर उपस्थित होकर भी टीका लगवा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग कर तय समय पर जाकर भी टीकाकरण करवा सकते हैं। अब तो आप सातों दिन टीका लगवा सकते हैं, इस तरह का आदेश दिल्ली में भी हो गया है।

सरकारी अस्पतालों में फ्री तो निजी अस्पतालों में देना होगा शुल्क

कोरोना वायरस का टीका लगवाने के लिए पात्र व्यक्ति के पास सरकारी और निजी अस्पतालों का विकल्प होगा। जहां सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में वैक्सीन लगाई जाएगी, वहीं निजी अस्पतालों में इसके लिए 250 रुपये शुल्क देना होगा। यह केंद्र सरकार की ओर से तय किया गया है।

ऐसे करें बुक, तारीख और समय भी चुन सकेंगे

दिल्ली निवासी 45+ कोई भी व्यक्ति कोरोना का टीका लगवाने के लिए www.cowin.gov.in पोर्टल या आरोग्य सेतु ऐप पर रजिस्ट्रेश करा सकता है। एक मोबाइल फोन नंबर से चार लोगों के रजिस्ट्रेशन किए जा सकते हैं। इसके लिए सबका फोटो पहचान पत्र नंबर अलग होना चाहिए। कोरोना वैक्सीने के लिए आधार कार्ड/पत्र, मतदाता फोटो पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड या फोटो वाले पेंशन कार्ड से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर टीकाकरण की तारीख बदलना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन करें। इसके बाद ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद आपके फोन पर नई तारीख और समय का मैसेज आ जाएगा।

आरोग्‍य सेतु ऐप के जरिए ऐसे करना होगा रजिस्‍ट्रेश

इसके तहत स्‍मार्टफोन में आरोग्‍य सेतु ओपन करें। इसके बाद दाईं ओर CoWIN का विंडो दिखेगा। क्लिक करने पर कई विकल्प आएंगे। इनमें से Vaccination (Login/Register) पर क्लिक करना होगा। इसके बाद प्रक्रिया के तहत अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें। फिर  प्रोसेस टू वैरिफाई पर क्लिक करें। इसके बाद मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी फीड करते ही रजिस्‍ट्रेशन पेज खुल जाएगा। यहां फोटो आइडी टाइप, उसका मोबाइल फोन नंबर और अपना पूरा नाम भरना दर्ज करना होगा। पात्र व्यक्ति को अपने लिंग और उम्र की जानकारी भी दर्ज करनी होगी। रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद पात्र व्यक्ति को तारीख और समय का चयन करना होगा।

कोविन पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्‍टर 

कोरोना का टीका लगवाने के लिए पात्र व्यक्ति को सबसे पहले www.cowin.gov.in पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सबसे दाईं ओर Register Yourself का बटन दबाना होगा। यहां क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा। यहां अपना मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें। ऐसा करते ही Get OTP का विकल्प दिखाई देगा, यहां पर क्लिक करें। SMS से एक OTP आएगा। ओटीपी भरते ही रजिस्‍ट्रेशन पेज ओपन होगा। यहां पात्र व्यक्ति को फोटो ID टाइप, उसका नंबर और अपना पूरा नाम भरना होगा। आपको अपने लिंग और उम्र की जानकारी भी देनी होगी। रजिस्‍ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको SMS मिलेगा। इसमें सारी जानकारी शामिल होगी, मसलन टीका सुबह की पाली लगवाना है या फिर दोपहर बाद। वहीं, यदि अपनी अपॉइंटमेंट रीशेड्यूल करना चाहते हैं तो मोबाइल नंबर और OTP से लॉगिन करें और फिर रजिस्‍टर्ड लोगों के नाम के आगे ‘Action’ कॉलम पर क्लिक कर जरूरी बदलाव करें।

कोविशील्ड वैक्सीन की दो डोज के बीच रहेगा 4 से 8 सप्ताह का गैप

ताजा आदेश के मुताबिक, कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज 4 से 8 सप्ताह के बीच में ली जा सकती है। जो लोग कोविशील्ड लगवा रहे हैं, उन्हें सेंटर से दिए गए कार्ड में 6 सप्पात के बाद कोरोना के दूसरे टीके की तारीखी दी जा रही है।

Related Articles

Back to top button