Main Slideदेश

चाचा और भतीजे में है ,पाटन सीट परचुनावी जंग

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की पाटन विधानसभा सीट पर प्रदेश भर की निगाहें टिकी हुई है. कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल की वजह से सबसे हॉट मानी जा रही है. पिछले तीन चुनाव से चाचा-भतीजे भूपेश बघेल और विजय बघेल के बीच यहां मुकाबला है.

पाटन सीट पर दो बार भूपेश बघेल को और एक बार विजय बघेल को जीत हासिल हुई है. मौजूदा समय में कांग्रेस का कब्जा है. जबकि इससे पहले बीजेपी ने जीत हासिल की थी. इस बार कांग्रेस भाजपा के अलावा जोगी कांग्रेस की भी पुख्ता दावेदारी यहां सामने आ रही है.

कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल बीजेपी के राडार पर हैं. सभी पार्टियां उन्हें चारो तरफ से घेराबंदी करने में जुटी है. पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी से छत्तीस का आंकड़ा होने की वजह से जोगी कांग्रेस भी बघेल के खिलाफ कोई अवसर नहीं गंवाना चाहती.

2013 के नतीजे

कांग्रेस के भूपेश बघेल को 68185 वोट मिले थे.     

बीजेपी के विजय बघेल को 58442 वोट मिले थे.

2008 के नतीजे

बीजेपी के विजय बघेल को 59000 वोट मिले थे.

कांग्रेस के भूपेश बघेल  को 51158 वोट मिले थे.

2003 के परिणाम

कांग्रेस के भूपेश बघेल को 44217 वोट मिले थे.

एनसीपी के विजय बघेल को 37308 वोट मिले थे.

पाटन विधानसभा हमेशा से जिले में राजनीति का केंद्र बिंदु रहा है. स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के इस इलाके में प्रारंभ से ही राजनीतिक चेतना रही है, जिसका असर चुनाव में देखने को मिलता रहा है. यही वजह है कि यहां के मतदाताओं ने हमेशा अपने विवेक से मतदान किया और परिणाम में हरबार उलट फेर होते रहे हैं.

इस क्षेत्र में खास बात यह भी है कि जब भी यहां त्रिकोणीय मुकाबले हुए है तब-तब कांग्रेस में फायदे में रही है. जबकि सीधे मुकाबले में कांग्रेस के विरोधियों ने जीत दर्ज की है. पिछले तीन चुनाव से चाचा-भतीजे भूपेश बघेल व विजय बघेल के बीच यहां मुकाबला हुआ है.

छत्तीसगढ़ के समीकरण

 बता दें कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. राज्य में अभी कुल 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा की सीटें हैं. छत्तीसगढ़ में कुल 27 जिले हैं. राज्य में कुल 51 सीटें सामान्य, 10 सीटें एससी और 29 सीटें एसटी के लिए आरक्षित हैं.

रमन की हैट्रिक

2013 में विधानसभा चुनाव के नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए थे. इनमें भारतीय जनता पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार कांग्रेस को मात देकर सरकार बनाई थी. रमन सिंह की अगुवाई में बीजेपी को 2013 में कुल 49 विधानसभा सीटों पर जीत मिली थी. जबकि कांग्रेस सिर्फ 39 सीटें ही जीत पाई थी. जबकि 2 सीटें अन्य के नाम गई थीं.

2008 के मुकाबले बीजेपी को तीन सीटें कम मिली थीं, इसके बावजूद उन्होंने पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाई. रमन सिंह 2003 से राज्य के मुख्यमंत्री हैं.

Related Articles

Back to top button