देशप्रदेशबड़ी खबरमहाराष्ट्र

नासिक महानगर पालिका ने अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को किया ऑनलाइन, इस वेबसाइट पर ले अपॉइंटमेंट

नासिक: पूरे देश की तरह ही महाराष्ट्र में भी कोरोना से होने वाली मौत के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. ऐसे में शमशान घाटों पर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. इससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. अब इसी को देखते हुए महाराष्ट्र के नासिक में जिला प्रशान ने बड़ा निर्णय लिया है. नासिक महानगर पालिका ने लोगों की दिक्कतों का समाधान करने के लिए एक वेबसाइट जारी की है. ऐसा करके प्रशासन ने अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन प्रणाली से जोड़ दिया है.

Loading...

वेबसाइट पर करना होगा स्लॉट बुक

दरअसल, कोरोना के मद्देनजर श्मशान गृहों में अंतिम संस्कार के लिए लोगों को होने वाली दिक्कतों को कम करने के लिए नासिक महानगर पालिका ने www.cremation.nmc.gov.in वेबसाइट शुरू की है. इस वेबसाइट के जरिए लोगों को पता चल सकता है कि कौन से नजदीकी श्मशान घर में अंतिम संस्कार के लिए जगह खाली है.

बुक करना होगा ऑनलाइन स्लॉट

इसके साथ ही लोग जगह खाली होने पर अंतिम संस्कार के लिए आनलाइन स्लॉट बुक कर सकते हैं. जैसे ही उनका स्लॉट बुक हो जाएगा तो एक मैसेज मिलेगा. साथ ही बुकिंग की रसीद भी मिलेगी, जिसे डाउनलोड करना होगा. ये रसीद निर्धारित समय पर श्मशान गृहों में पहुंचकर दिखाना होगा, जिसके बाद ही लोग अंतिम संस्कार कर सकेंगे.

आज से शुरू हो गई है ये प्रक्रिया

अगर आप नासिक में रहते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि नासिक महानगर पालिका ने ये आनलाइन बुकिंग सुविधा आज से शुरू कर दी है. नासिक शहर में कुल मिलाकर 27 श्मशान गृह हैं, सभी पर इस प्रक्रिया का पालन किया जाएगा.

लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले

बता दें, देश के हर हिस्से में लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर में लोगों की मौत का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार लगातार इसे नियंत्रित करने के प्रयास में जुटी हैं. इसी के तहत नासिक में अंतिम संस्कार प्रणाली भी तैयार की गई है.

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close