प्रदेशबिहार

बिहार में 18+ वालों को वैक्‍सीन कब तक, सरकार को खुद ही नहीं पता

पटना, वैक्सीन की उपलब्धता नहीं हो पाने की वजह से बिहार में 18 से अधिक उम्र के लोगों के टीकाकरण को लेकर संशय बरकरार है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी नियमित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं, लेकिन दोनों संस्थानों ने अब तक संकेत नहीं दिए हैं कि राज्य को कोविशील्ड और को-वैक्सीन की पहली खेप कब तक मिल पाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने अप्रैल महीने की 18 तारीख को ही एक करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को दिया था।

कमोबेश सभी राज्यों ने एक साथ सीरम और भारत बायोटेक को अपने-अपने राज्य के लिए वैक्सीन की आपूर्ति का ऑर्डर किया। नतीजा सीरम ने एक साथ सभी राज्यों को आपूर्ति देने से इंकार कर दिया और सभी राज्यों से महीने की खपत के अनुसार ऑर्डर मांगे। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सीरम इंस्टीट्यूट को 11.89 लाख और भारत बायोटेक को 4.12 लाख डोज के ऑर्डर दिए। एक मई को दोनों संस्थानों को वैक्सीन की कीमत भी अदा की जा चुकी है।

  • सीरम इंस्टीट्यूट से मिलने हैं 11.89 लाख डोज, भारत बायोटेक देगा 4.12 लाख डोज
  • दोनों संस्थानों को किया जा चुका है अग्रिम भुगतान, नियमित संपर्क में हैं अधिकारी

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि भुगतान होने के बाद भी दोनों संस्थानों ने वैक्सीन मिलने की कोई संभावित तिथि नहीं बताई है। सूत्र बताते हैं कि उम्मीद है कि 15-20 मई के बीच बिहार को वैक्सीन की 16 लाख डोज मिलने की संभावना है। वैक्सीन प्राप्त होते ही 18 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण अभियान प्रारंभ हो जाएगा।

विभागीय सूत्रों ने बताया कि 18 से अधिक उम्र वाले टीकाकरण के लिए नियमित अपना पंजीकरण करा रहे हैं। उन्हें फिलहाल सिर्फ पंजीकरण हो जाने की जानकारी एसएमएस के जरिए भेजी जा रही है। वैक्सीन की खेप प्राप्त होते ही पंजीकरण कराने वालों को उनके पंजीकरण के क्रमवार टीकाकरण की तिथि और केंद्र की जानकारी भेजी जाएगी।

इस मसले पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सरकार के अधिकारी नियमित रूप से वैक्सीन प्राप्त करने के प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही बिहार को पहली खेप मिल जाएगी और इसके बाद ही टीकाकरण की तिथि निर्धारित की जा सकेगी। पहली खेप में बिहार को 16 लाख वैक्सीन के डोज मिलेंगे।

Related Articles

Back to top button