LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

गर्मियों में केले का शेक पीना शरीर के लिए होता है काफी हेल्दी

गर्मियों में लोग कई तरह के शेक पीना पसंद करते हैं. शेक पीना शरीर के लिए काफी हेल्दी होता है. गर्मियों में लोग ज्यादातर मैंगो शेक और बनाना शेक का सेवन करते हैं. केले के साथ दूध का सेवन करना शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है.

Loading...

खासतौर पर बच्चों को दूध के साथ केला खिलाया जाता है. वहीं वर्कआउट करने वालो लोग भी दूध और केला एकसाथ लेना पसंद करते हैं. हेल्थ के लिए इसके जबरदस्त फायदे होते हैं. हालांकि इसके लिए आपको दूध और केले का सही तरीके से इस्तेमाल करना होगा.

अगर इस्तेमाल सही हो तो कई फायदे मिलते हैं. केला और दूध का शेक बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है. इसे बनाना शेक कहते हैं. यह शरीर को एनर्जी देने के साथ-साथ हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है. आइए जानते हैं कि दूध और केले का एकसाथ सेवन करने से क्या फायदे हो सकते हैं

बनाना शेक में विटामिन सी, विटामिन बी-6 भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी अच्छी मात्रा में होता है. यह पाचन तंत्र को काफी फायदा पहुंचाता है. बनाना शेक कब्ज और पेट के लिए काफी लाभदायक है.

केले में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो सेरोटिनिन का स्त्राव में मदद करता है. यह अच्छी नींद में काफी लाभदायक होता है. जिन लोगों को नींद कम आती है, वो बनाना शेक का सेवन कर सकते हैं.

बनाना शेक बनाने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है. दो केले को लेकर छोटे-छोटे टुकड़ो में काट लें. इसके बाद एक कप दूध के साथ मिलकार 30 सेकंड मिक्सी में चला लें. अंत में उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं. आपका टेस्टी एंड हेल्दी बनाना शेक तैयार है.

केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह हार्ट से संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करता है. साथ में स्ट्रोक की संभवाना को भी कम करता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close