LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

आज सोने के भाव में आई 0.10 फीसदी की तेजी जाने क्या है चाँदी के भाव ?

सोने-चांदी के दाम में लगातार गिरावट के बाद आज फिर तेजी दर्ज की गई है. मंगलवार 9 जून को MCX पर सोने के भाव 0.10 फीसदी की तेजी आई है. वहीं चांदी के दाम में 0.22 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई.

Loading...

आज एमसीएक्स पर अगस्त वायदा सोने के रेट 0.10 फीसदी की बढ़ोत्तरी के 49,174 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. अगर चांदी की बात की जाए तो 0.22 फीसदी की बढ़ोत्तरी के बाद 71,388 प्रति किलो पर आ गए.

अगर देखा जाए तो सोने के दाम अभी भी रिकॉर्ड लेवल से 7,000 रुपये कम है. बता दें कि पिछले साल अगस्त में सोने के रेट 56,200 तक गए थे. पिछले साल के मुकाबले इस साल सोना रिकॉर्ड उच्च स्तर से करीब 7,000 रुपये नीचे है.

आज एमसीएक्स पर अगस्त वायदा सोने के रेट 49,174 रुपये प्रति 10 ग्राम हैं. वहीं चांदी के रेट 71,388 रुपये प्रति किलो पर आ गए बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है.

‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close