LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

उत्तर प्रदेश की राजनीति में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे को लेकर तेज़ हुई हलचल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 27 घंटों का दिल्ली दौरा पूरा हो गया है और वो वापस यूपी लौट गए हैं. यूपी की सियासी सरगर्मियों के बीच अपने मुख्तसर से दौरे पर सीएम योगी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई बड़े नेताओं से मुलाकात की.

सीएम की ताबड़तोड़ बैठकों के बाद गृह मंत्री शाह और जेपी नड्डा उत्तर प्रदेश के राजनीतिक हालात पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार देर शाम पीएम आवास पहुंचे. उत्तर प्रदेश के मौजूदा घटनाक्रम को लेकर बीजेपी के शीर्ष नेताओं के साथ पीएम मोदी की इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

सीएम योगी ने अपने दिल्ली दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की.

करीब 1 घंटे 20 मिनट की इस लंबी मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री आवास से बाहर निकले मुख्यमंत्री योगी ने पत्रकारों से कोई बातचीत नहीं की और सीधे बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मिलने उनके आवास की ओर निकल गए.

इस बीच, योगी ने ट्वीट कर कहा आज आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट एवं मार्गदर्शन प्राप्ति का सौभाग्य प्राप्त हुआ. अपनी व्यस्ततम दिनचर्या से भेंट के लिए समय प्रदान करने व आत्मीय मार्गदर्शन करने हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदयतल से आभार

जेपी नड्डा से भी सीएम योगी की मुलाकात लंबी चली. इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर कहा आज आदरणीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट कर विभिन्न विषयों पर उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया. अपनी व्यस्त दिनचर्या से मुझे समय प्रदान करने के लिए आदरणीय अध्यक्ष जी का कोटिशः आभार

दो दिवसीय दौरे पर दिल्ली आए योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की थी और विभिन्न मुद्दों पर उनसे तकरीबन डेढ़ घंटे तक चर्चा की थी. शाह के साथ बैठक में योगी ने उन्हें ‘प्रवासी संकट समाधान’ रिपोर्ट की एक प्रति भी दी.

अमित शाह से मुलाकात के बाद सीएम ने ट्वीट किया आज आदरणीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी से नई दिल्ली में शिष्टाचार भेंट कर उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया. भेंट हेतु अपना बहुमूल्य समय प्रदान करने के लिए आदरणीय गृह मंत्री जी का हार्दिक आभार

एक तरफ सीएम योगी की मैराथन बैठकें जारी थीं और दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के बीजेपी के सहयोगी दल के नेताओं ने अमित शाह के साथ दिल्ली में बैठकें की. गुरुवार को निषाद पार्टी के अध्यक्ष डॉ संजय निषाद और अपना दल की अनुप्रिया पेटल ने अमित शाह के साथ बैठक की.

अभी कुछ दिन पहले ही बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बी एल संतोष और पार्टी के उत्तर प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह ने लखनऊ का दौरा किया था और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की तैयारियों की समीक्षा की थी. दोनों नेताओं ने इस दौरान राज्य सरकार के मंत्रियों, विधायकों और संगठन के प्रमुख पदाधिकारियों से अलग-अलग मुलाकात की थी.

इसके बाद योगी आदित्यनाथ के अचानक दिल्ली पहुंचने और उनकी, पार्टी के शीर्ष नेताओं से इन मुलाकातों के दौर को बीजेपी की, उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों के रूप में देखा जा रहा है. साथ ही राज्य में मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाओं से भी इसे जोड़कर देखा जा रहा है.

योगी की दिल्ली यात्रा से ठीक एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद ने बीजेपी का दामन थामा है.पूर्व प्रशासनिक अधिकारी और उत्तर प्रदेश में बीजेपी के विधान परिषद के सदस्य ए. के. शर्मा भी पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं और पार्टी के नेताओं से मुलाकातें कर रहे हैं. शर्मा को प्रधानमंत्री मोदी का विश्वस्त माना जाता है.

हालांकि अभी तक उत्तर प्रदेश में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई आधिकारिक सूचना नहीं है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि राज्य के प्रतिष्ठित ब्राह्मण परिवार और राजनीतिक हलके से ताल्लुक रखने वाले जितिन प्रसाद को और शर्मा को इस संभावित विस्तार में शामिल किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button