LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

मौसम विज्ञान केंद्र ने 15-16 जून को चंडीगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश होने की जताई सम्भावना

मौसम विज्ञान केंद्र ने 15 से 16 जून को हरियाणा और चंडीगढ़ के कई इलाकों में भारी बारिश और आंधी का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान चंडीगढ़ सहित पंजाब और हरियाणा में छिटपुट भारी बारिश के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश जारी रह सकती है. हरियाणा में मॉनसून रविवार को तय समय से 14 दिन पहले प्रवेश कर गया.

यमुनानगर, अम्बाला, पंचकूला समेत उत्तर हरियाणा के कई जिलों में बारिश हुई है. अगले 48 घंटे में मॉनसून पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा. 20 साल में ऐसा दूसरी बार है, जब मॉनसून ने 13 जून को दस्तक दी. साल 2008 में भी मॉनसून इसी तारीख को प्रदेश में प्रवेश किया था, तब राज्य में सामान्य से 14% अधिक बारिश हुई थी.

मॉनसून ने इस बार उत्तरी यूपी, उत्तराखंड से होते हुए हरियाणा में दस्तक दी है. पिछले साल भी मॉनसून ने प्रदेश में इसी रास्ते से दस्तक दी थी. इस बार मॉनसून का फ्लो पैटर्न जल्दी स्टेबलिस हो गया है. केरल में यह 3 जून को आया था.

हरियाणा तक पहुंचने में महज 10 दिन लगे हैं. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, जल्दी आने के कारण मॉनसून का स्पैल लंबा चलेगा. हरियाणा समेत देश के उत्तरी हिस्से में 101% बारिश का अनुमान है.

हरियाणा में मॉनसून सीजन में 460 मिमी. बारिश सामान्य मानी जाती है. सालभर की 80% से ज्यादा बारिश मॉनसून में होती है, लेकिन 10 साल से मॉनसून सीजन में सामान्य से कम बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने इस बार सामान्य बारिश का अनुमान जताया है. ऐसे संकेत भी हैं, क्योंकि मई में सामान्य से 138% ज्यादा बारिश हुई.

Related Articles

Back to top button