LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

गल्वन में शहीद सैनिकों को फायर एंड फ्यूरी कोर की ओर से श्रद्धांजलि

गल्वन घाटी में हुई घटना के आज एक साल पूरे हो गए हैं. गल्वन घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प के दौरान शहीद हुए 20 जवानों को फायर एंड फ्यूरी कोर की ओर से श्रद्धांजलि दी गई है.

पिछले साल 15 जून को पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चीनी सैनिकों और भारतीय सैनिकों बीच यह झगड़ा हुआ था. इस झड़प में कई चीनी सैनिक भी मारे गए थे लेकिन शुरूआती ना के बाद अंत में चीन ने कबूल किया था कि उसके चार सैनिक मारे गए हैं.

गल्वन घाटी हिंसा के बाद पिछले एक साल से सीमा पर शांति कायम है. दोनों देशों के सैनिक धीरे-धीरे पीछे हट रहे हैं. हालांकि इस हिंसा के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में काफी तल्खी भी देखने को मिली थी.

बता दें कि लद्दाख पर अमेरिकी अखबार न्यूजवीक की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ था. रिपोर्ट के मुताबिक गल्वन घाटी में हुई झड़प में चीन के करीब 60 सैनिक मारे गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय सेना चीनी सैनिकों पर भारी पड़ी थी.

सूत्रों ने बताया कि इस घटना के बाद सेना के तीनों अंगों के बीच तालमेल और एकजुटता भी बढ़ी है. तीनों सेनाओं ने एलएसी पर समग्र चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना के बीच तालमेल और बेहतर हो गया है.

सूत्रों ने बताया कि इस घटना के बाद से अभी तक दोनों पक्षों के बीच विश्वास बहाल नहीं हो पाया है. सूत्रों ने यह भी कहा कि भारत पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में एलएसी के पास किसी भी स्थिति से पार पाने में सक्षम है.

Related Articles

Back to top button