LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्राम पंचायत में 58,000 से अधिक रिक्त पदों को भरने के प्रस्तावों को दी मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने साल 2022 में विधानसभा चुनाव से पहले ग्राम पंचायत में 58,000 से अधिक रिक्त पदों को भरने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. पंचायती राज विभाग के अनुसार, सरकार ने 58,189 ग्राम पंचायत सहायकों और डाटा एंट्री ऑपरेटरों को नियुक्त करने के प्रस्तावों को मंजूरी दी है. भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी और 10 सितंबर तक चलेगी.

राज्य में भाजपा सरकार बनने के बाद से यह अब तक की सबसे बड़ी कांट्रैक्‍ट आधारित भर्ती होगी. सरकार अब तक कांट्रैक्‍ट के आधार पर 47,500 लोगों को रोजगार मुहैया करा चुकी है.

कितना होगा वेतन:
पंचायती राज विभाग के अनुसार, सहायकों और लेखाकारों को 6,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा. सरकार ने ग्राम पंचायत अधिकारियों और ग्राम विकास अधिकारियों के 16,000 पदों को मंजूरी दी है, जिनमें से केवल 10,000 कार्यरत हैं.

जमीनी तौर पर 33,577 ग्राम पंचायत भवन हैं और 24,617 अभी भी निर्माणाधीन हैं. प्रत्येक पंचायत कार्यालय में एक ‘जन सेवा केंद्र’ स्थापित किया जाएगा और बैंकिंग संवाददाता ‘सखी’ के लिए एक अलग स्थान आवंटित किया जाएगा.

कब शुरू होगी भर्ती प्रक्र‍िया:
इन पदों पर आवेदन करने के लिये प्रक्रिया 30 जुलाई को शुरू हो जाएगी और 10 सितंबर तक जारी रहेगी.

योग्‍यता:
शैक्षणिक योग्‍यता: उम्‍मीदवार ने यूपी बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा पास की हो. हालांकि इसके समानान्‍तर कोई कोर्स करने वाले भी इन पदों के लिये आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा : इन पदों पर न्यूनतम 18 साल और अधिकतम 40 साल के उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. एससी, एसटी और ओबीसी के उम्‍मीदवारों को सरकारी नियमों के तहत उम्र सीमा में पांच साल की छूट प्राप्‍त होगी. उम्र की गणना 1 जुलाई 2021 के आधार पर की जाएगी.

इसके साथ ही बता दें कि उम्‍मीदवार उसी ग्राम पंचायत में आवेदन कर सकेंगे, जिसके वे निवासी हैं.

चयन प्रक्र‍िया:
उम्‍मीदवारों का चयन उनके इंटरमीडिट में प्राप्‍त अंकों और इंटरव्‍यू के आधार पर किया जाएगा. अभ्‍यर्थी अपना एप्‍लिकेशन फॉर्म ऑफलाइन ग्राम पंचायत, विकास खंड अथवा जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में जमा किए जाएंगे. इसके बाद उनकी योग्‍यता और संबंधित प्रमाणपत्रों की जांच करने के बाद उन्‍हें पदों पर भर्ती मिलेगी.

Related Articles

Back to top button