LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

आज सीबीएसई 10वीं के छात्रों का परिणाम हुआ घोषित ऐसे करे चेक

सीबीएसई 12वीं कक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है, आज सीबीएसई 10वीं के छात्रों का भी परिणाम घोषित किया जा रहा है. बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड मच अवेटेड 10वीं के परिणाम 2021 को

आज दोपहर 12 बजे आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.gov.inपर घोषित कर देगा. परिणाम जारी किए जाने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर, बोर्ड ने इस वर्ष सभी परीक्षाओं को रद्द कर दिया था और इंटरनल असेसमेंट के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया गया है.

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseresult.nic.in या cbse.nic.in पर जाएं.
  • नेक्सट पेज पर क्लिक करें और अपनी एग्जाम डिटेल्स एंटर करें जैसे कि रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ
  • डिटेल्स सबमिट करने के बाद अपना 10वीं का रिजल्ट 2021 चेक करें.
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
  • अपना रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें.

सीबीएसई 10वीं का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर पर भी उपलब्ध होगा. स्टूडेंट्स यहां भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट digilocker.gov.in पर जाएं.
‘एजुकेशन’ सेक्शन के अंडर, ‘केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड’ पर क्लिक करें.
कक्षा 10 पासिंग सर्टिफिकेट या कक्षा 10 की मार्कशीट सेलेक्ट करें.
सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम 2021 एक्सेस करने के लिए सीबीएसई के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का यूज करके लॉगिन करें.
रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.
रोल नंबर के लिए लिंक एक्टिव

बता दें कि कोविड संकट को देखते हुए इस साल सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई थी, इसलिए छात्रों को उनके रोल नंबर के साथ कोई एडमिट कार्ड जारी नहीं किया गया है.

हालांकि बोर्ड ने रोल नंबर एक्सेस करने के लिए विंडो को एक्टिव कर दिया है. दरअसल रिजल्ट वेबसाइट पर परिणाम चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी.

रोल नंबर चेक करने के लिए छात्रों को cbse.gov.in/cbsenew/cbse.html पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और लॉगिन क्रेडेंशियल दर्ज करना होगा.

गौरतलब है कि हाल के वर्षों में यह पहली बार है जब सीबीएसई 10वीं का परिणाम अगस्त में घोषित किया जाएगा. 2020 में सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जुलाई में जारी किया गया था. 2019 में परिणाम 2 मई को जारी किया गया था. वहीं 2018 और 2017 में, कक्षा 10 के परिणाम क्रमशः 29 मई और 3 जून को जारी किए गए थे.

Related Articles

Back to top button