LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशसाहित्य

इग्नू की जून 2021 की टर्म-एंड परीक्षा आज से शुरू जारी किए दिशा-निर्देश

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय की जून 2021 की टर्म-एंड परीक्षा 3 अगस्त यानी आज से शुरू हो रही है. जून टीईई परीक्षा 2021 9 सितंबर तक चलेंगी. अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कार्यक्रमों के फाइनल ईयर के लिए परीक्षा उनके बैकलॉग अगर कोई है

तो उसके साथ आयोजित की जा रही हैं. वहीं पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट और सर्टिफिकेट प्रोग्राम की परीक्षाएं भी आज से ही शुरू हो रही हैं. इग्नू ने 19 विदेशी केंद्रों सहित 766 एग्जाम सेंटर्स और जेल में बंदियो के लिए 80 केंद्र बनाए हैं.

टीईई में उपस्थित होने के लिए आवेदन करने वाले 4 लाख 23 हजार 849 एलिजिबल स्टूडेंट्स को हॉल टिकट जारी किए गए हैं. हॉल टिकट इग्नू की वेबसाइट ignou.ac.in पर भी उपलब्ध हैं. छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं और परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं.

बता दें कि परीक्षा हर दिन दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक की होगी. इग्नू ने परीक्षार्थियों के कुछ महत्वपूर्ण दिशा निर्देश भी जारी किए हैं.

  • परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रो को एग्जाम सेंटर पर हॉल टिकट ले जाना अनिवार्य, बिना हॉल टिकट परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • महामारी के चलते उम्मीदवारों को कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करना होगा, मास्क, सेनिटाइजर व सोशल डिस्टेंसिंग का उचित ख्याल रखना होगा. बिना मास्क के एग्जाम हॉल में आने की अनुमति नहीं दी जाएगी
  • कोविड स्थिति या किसी और वजह से एग्जाम सेंटर के अंतिम समय में बदलाव किया जा सकता है. ऐसे में स्टूडेंट्स को अपने संबंधित क्षेत्रीय केंद्रों से संपर्क में रहने की सलाह दी गई है.
  • जिस लैंग्वेज में क्वेश्चन पेपर मिला है उसी भाषा में उत्तर भी स्वीकार किया जाएगा. किसी अन्य भाषा का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा.
  • उम्मीदवारों को एग्जाम शुरू होने से कम से कम आधा घंटा पहले एग्जाम सेंटर्स पर पहुंचना होगा.

इस बीच, जुलाई एडमिशन सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बढ़ा दी गई है. उम्मीदवार ignou.ac.in पर जाकर 16 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button