LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

जाने क्या है आज पेट्रोल और डीजल के दाम ?

पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट 19 सितंबर यानी शनिवार को जारी हो गए हैं. पेट्रोल और डीजल के दाम में आज लगातार 14वें दिन कोई बदलाव नहीं किया गया है. तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अनुसार, राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपये प्रति लीटर

Loading...

जबकि डीजल 88.62 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल 107.26 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 96.19 रुपये है. चार प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई) में मुंबई में ईंधन सबसे महंगा है.

अन्य महानगरों की बात की जाए तो, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 101.62 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 91.71 रुपये लीटर है. इसी प्रकार, चेन्नई में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 98.96 रुपये और 93.26 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. चेन्नई को छोड़कर बाकी तीनों महानगरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के भाव और रुपये के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए घरेलू बाजार में ईंधन कीमतों का दैनिक आधार पर निर्धारण होता है. हर राज्य में स्थानीय कर और वैट की दर अलग-अलग है. इस वजह से पेट्रोल और डीजल के दाम हर राज्य में अंतर दिखता है.

सितंबर महीने में अब तक अधिकांश दिन पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर रहे. इस महीने तेल के दामों में सिर्फ दो बार कटौती की गई है. दोनों बार 15-15 पैसे प्रति लीटर तक की कमी की गई है.

5 सितंबर और एक सितंबर को यह कटौती की गई थी. इस तरह पेट्रोल-डीजल सितंबर में कुल 30 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हुआ है. इसके बावजूद देशभर में तेल कीमतें ऊंचे स्तर पर बनी हुई हैं.

देश में हर रोज पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें सुबह 6 बजे से हर पेट्रोल पंप पर लागू हो जाती हैं. चूंकि हर राज्य का स्थानीय वैट अलग होता है, ऐसे में हर राज्य में फ्यूल के दाम अलग-अलग हो सकते हैं.

आप एक SMS के जरिए हर रोज अपने फोन से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतें जान सकते हैं. इसके लिए आप इंडियन ऑयल SMS सेवा के तहत मोबाइल नंबर 9224992249 पर SMS भेज सकते हैं.

आपका मैसेज कुछ ऐसा होगा- RSP<स्पेस>पेट्रोल पंप डीलर कोड. अपने इलाके का RSP कोड आप साइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. यह मैसेज भेजने का बाद आपके फोन में लेटेस्ट फ्यूल प्राइस की जानकारी आ जाएगी.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV