LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशविदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय दौरे पर जायेंगे अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन से करेंगे मुलाकात

अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता में वापसी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस महीने के अंत में अपने तीन दिवसीय अमेरिकी दौर पर राष्ट्रपति जो बाइडन और उनके प्रशासन के अन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे.

ANI की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 सितंबर को वॉशिंगटन डीसी पहुंचेंगे और अगले दिन अमेरिकी कंपनियों के शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी की एपल चीफ टिम कुक के साथ मुलाकात भी एजेंडे में है.

अमेरिका के शीर्ष कारोबारियों के साथ बैक-टू-बैक बैठकों के बाद, पीएम मोदी के अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से भी मिलने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री उसी दिन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और

जापानी समकक्ष योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडन के बीच अफगानिस्तान, कोविड-19, क्लाइमेट चेंज, हिंद-प्रशांत क्षेत्र, आतंकवाद सहित कई अन्य मुद्दों पर भी बातचीत हो सकती है.

पीएम मोदी का दौरा ऐसे समय हो रहा है, जब अमेरिका 9/11 आतंकवादी हमलों के 20 साल पूरे होने के कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है. हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक,

पीएम मोदी की यात्रा 23 सितंबर को वाशिंगटन में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात के साथ शुरू होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके बाद अगले दिन एक व्यक्तिगत उपस्थिति के साथ क्वाड (चतुर्भुज सुरक्षा संवाद) शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को संबोधित करेंगे और फिर भारत लौट आएंगे. मार्च में बांग्लादेश के दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा है.

दिलचस्प है कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का अमेरिका दौरा भी पीएम मोदी के वॉशिंगटन दौरे के समय ही हो रहा है. ऐसे में संभावना है कि दोनों नेता व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान रात्रिभोज का भी आयोजन किया जाएगा.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर की शाम को न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे और अगले दिन संयुक्त राष्ट्र की आम सभा को संबोधित करेंगे.

Related Articles

Back to top button