LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेशसाहित्य

उत्तराखंड में प्राइमरी स्कूलों में सिर्फ 3 घंटे के लिए चलेंगी कक्षाएं

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय तक बंद रहे प्राइमरी स्कूलों को आज से खोल दिया गया है. महीनों तक बंद रहने के बाद पहली से पांचवी कक्षाओं के लिए आज से स्कूल खोले गए. स्कूलों को खोलने के लिए तैयारिया की गई हैं.

स्कूली शिक्षा विभाग ने स्कूल संचालकों को कोविड गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करने को कहा है. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है. आदेश के मुताबिक, दिन में सिर्फ 3 घंटे के लिए कक्षाएं लगेंगी.

बच्चों को स्कूल में खाने-पीने की चीजें लाने की अनुमति नहीं होगी. आदेश के मुताबिक इन कक्षाओं के बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास का विकल्प भी उपलब्ध होगा. स्कूल प्रशासन को कक्षाओं, कार्यालयों, पुस्तकालयों,

शौचालयों समेत पूरे परिसर की उपयुक्त साफ-सफाई सुनिश्चित करना होगा. सभी के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को भी कहा गया है.

इसके अलावा बच्चों को स्कूल भेजना है या नहीं, यह अभिभावकों पर ही निर्भर करेगा. अभिभावकों की परमिशन के बाद ही बच्चों को स्कूल में आने की अनुमति दी जाएगी.

आदेश में कहा गया कि कोविड गाइडलाइंस का पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि, इससे पहले उत्तराखण्ड में कक्षा 6 से 12वीं तक के सभी स्कूल खुल चुके हैं.

प्राइमरी स्कूल खोलने के संबंध में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बातचीत की थी. सीएम की अनुमति के बाद 21 सितंबर से स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया.

Related Articles

Back to top button