LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

अगर वक्त से पहले हो रहे बूढ़े तो तुरंत बदलें ये आदतें

हर कोई लंबे समय तक जवान और फिट दिखना चाहता है. बाजार में तो न जाने कितने प्रोडक्ट्स इसी नाम पर बेचे जाते हैं जो आपको जवान रखने का दावा करते हैं.

इन प्रोडक्ट्स की सच्चाई के बारे में कुछ भी कहना आसान नहीं लेकिन आपकी कुछ आदतों के बारे में जरूर जोरदारी से कहा जा सकता है. बढ़ती उम्र को थामना संभव नहीं लेकिन इन आदतों को बदलकर समय से पहले बूढ़ा होने को रोका जा सकता है.

आजकल के समय में वर्क फ्रॉम होम और ऑनलाइन जॉब्स के कारण लोगों का स्क्रीन टाइम वैसे ही काफी बढ़ गया है. इस पर बचे हुए समय में अगर आपको सोशल मीडिया सर्फ

करना और नेटफ्लिक्स बिंजे वॉच करना बहुत पसंद है तो इसमें कटौती करें. स्क्रीन से निकलने वाली रेज़ आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं और आपकी आंखों को भी.

फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादातर समय बैठे रहने से भी जल्दी एजिंग होती है. इससे मोटापा और बीमारियों का खतरा तो बढ़ता ही है साथ ही रिंकल्स भी जल्दी पड़ते हैं. एक्सरसाइज करने से टॉक्सिन्स बॉडी से रिलीज हो जाते हैं और फ्री रेडिकल्स नहीं बनते.

तनाव एजिंग का सबसे बड़ा कारक है. वे लोग जो किसी न किसी बात से अक्सर परेशान रहते हैं जल्दी ही बूढ़े दिखने लगते हैं. स्ट्रेस में होने से हैप्पी हॉरमोन रिलीज नहीं होते और हम समय निगेटिव महसूस होता रहता है. इस अवस्था में आपके द्वारा लिया गया हेल्दी खाना और एक्सरसाइज भी आपको लाभ नहीं पहुंचाते.

हम ये पहले भी जान चुके हैं कि हम जैसा खाना खाते हैं वैसी ही स्किन होती है. अगर खाने में स्वीट्स, कार्ब्स, सोडा और ऑयली खाना खाते रहेंगे तो शरीर पर इसका गंदा प्रभाव पड़ेगा. इसमें गलत-सलत तरह से खाए गए स्नैक्स भी अहम भूमिका निभाते हैं. ज्यादा समय तक जवान रहना है तो जंक फूड और सॉल्टी फूड से तौबा करें.

Related Articles

Back to top button