LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

उत्तर प्रदेश चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान नई शिक्षा नीति का आना एक सुखद संदेश

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के यूपी चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान गुरुवार को गोरखपुर स्थित दीनदयाल उपाध्‍याय विश्‍वविद्यालय पहुंचे. प्रधान ने ऐलान किया कि यहां महंत गंभीरनाथ के नाम पर शोधपीठ की स्‍थापना की जाएगी.

उन्‍होंने कहा कि ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ ने महिलाओं और बालिकाओं को समान शिक्षा के लिए हमेशा प्रयासरत रहे. इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्ष 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति लाई गयी.

नई शिक्षा नीति का आना एक सुखद संदेश है. सभी जाति सभी वर्ग को समान शिक्षा मिलेगी, तो देश में विकास को और गति मिलेगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश और केन्द्र सरकार सबका साथ सबका विकास, सबका विश्वास के भाव से लगातार कार्य कर रही है.

धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने पर पूरा देश अमृत महोत्सव मना रहा है. गोरक्षनाथ एक शिक्षा का धाम है, जिसने सदियों पहले समाज की रक्षा और व्यवस्था के उपर कार्य किया.

आजादी की लड़ाई और चौरीचौरा आंदोलन में महंत दिग्विजयनाथ की अहम भूमिका रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि जल्द ही गैस पाइप लाइन के माध्यम से गोरखपुर में गैस की आपूर्ति की जाएगी,

जिससे महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए इंतजार नहीं करना होगा और एलपीजी से सस्ती भी होगी. सरकार गरीबों, वंचितों, पिछड़ों के उत्थान की दिशा में लगातार कार्य कर रही है.

आने वाले समय में भारत विश्व में अग्रणी देश होगा. उन्होंने यह भी कहा कि गोरखपुर खाद कारखाना का लोकार्पण अगले माह में होगा, जो किसानों को समर्पित होगा.

वहीं इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विकास की अपनी सकारात्मक सोच होती है. जहां व्यक्ति के मन में सकारात्मक सोच नही वहां विकास नही, यह संस्थाओं से प्राप्त होता है.

पीढ़ी दर पीढ़ी यह क्रम आगे बढ़ता है. गांव, गरीब, नौजवान, महिलाओं के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में अनेक जन कल्याणकारी योजनाए संचालित की है.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना ने देश में ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में एक नई क्रान्ति पैदा की आज प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दूसरे चरण का कार्य भी प्रारम्भ हो गया है. बगैर किसी भेदभाव के हर गरीब को योजनाओं से लाभान्वित किया गया.

योगी ने आगे कहा कि भारत के हर जरुरतमंद नागरिक को सुविधा का लाभ मिलना ही चाहिए. यही सबका साथ सबका विकास है. ये सनातन भाव हमें दुनिया में अलग करके रखता है

और हमारी अलग पहचान बनाता है. उन्होंने कहा कि गोरखपुर में 1990 में खाद कारखाना बंद हो गया था. प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में गोरखपुर का खाद कारखाना अगले महीने फिर से चालू होगा.

Related Articles

Back to top button