LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

राजधानी दिल्ली में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की संभावना

भारत के कम से कम तीन राज्यों में अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है. इस बात की जानकारी भारतीय मौसम विभाग की तरफ से शुक्रवार को जारी विज्ञप्ति से मिली है.

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की बारिश के बाद आज भी मेघ बरसने के आसार हैं. ओडिशा, पश्चिम बंगाल और उत्तरी आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर मौसम विभाग ने मछुआरों को सावधान रहने की सलाह दी है.

शुक्रवार को जारी प्रेस रिलीज के अनुसार, 26 सितंबर से ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में अति भारी बारिश का नया दौर शुरू हो सकता है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य और उत्तरी कोंकण में अगले पांच दिनों में भारी बारिश की संभावना है.

IMD ने शुक्रवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र के शनिवार को मजबूत होने और इसके प्रभाव से अगले तीन दिन तक ओडिशा तथा आंध्र प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है.

कहा गया है कि उपग्रह और रडार से ली गईं नवीनतम तस्वीरों से संकेत मिलता है कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी-मध्य एवं पूर्वोत्तर हिस्से के ऊपर कम दबाव का एक मजबूत क्षेत्र बन गया है.

अगले 12 घंटों में इसके और मजबूत होने तथा अगले 48 घंटों में ओडिशा तट की ओर पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा में बढ़ने की संभावना है. विभाग ने मछुआरों को 25-27 सितंबर के दौरान सावधान रहने की सलाह दी है.

IMD ने कहा कि इसके चलते 26 सितंबर को दक्षिण एवं तटीय ओडिशा में अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम, कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी एवं कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने की संभावना है. इसके चलते तटीय आंध्र प्रदेश में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी, ओडिशा के उत्तरी अंदरूनी क्षेत्र, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती है.

IMD के अुसार, गुजरात में 25, 26 और 27 सितंबर को बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं, सौराष्ट्र और कच्छ में 26 और 27 सितंबर को आति भारी बारिश के आसार हैं. 25 सितंबर से केरल और माहे और 26 सितंबर से लक्षद्वीप में बारिश की गतिविधियों में इजाफा हो सकता है.

Related Articles

Back to top button