LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

अगर आपको भी है ब्लड प्रेशर की शिकायत तो करें ये उपाय

ब्लड प्रेशर हाई होने पर तो बहुत सी दवाएं ली जा सकती हैं लेकिन ब्लड प्रेशर लो होने पर ज्यादा विकल्प उपलब्ध नहीं हैं. हालांकि बढ़े बीपी की तरह कम बीपी से भी तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती हैं इसलिए इसे इग्नोर न करें.

Loading...

बीपी कम होने पर चक्कर आना, बेहोशी छाना, कमजोरी लगना जैसी समस्या महसूस होती है. ब्लड प्रेशर कम होने से दिमाग में ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंचता और बहुत सी न्यूरोलॉजिकल और हार्ट रिलेटेड प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. कुछ घरेलू उपाय करके आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं.

लो बीपी के लिए ब्लैक कॉफी काफी उपयोगी मानी जाती है. इसे बनाने के लिए एक ग्लास पानी को उबालें और उसमें एक या दो चम्मच कॉफी पाउडर डालें. एक बार उबाल आने पर गैस बंद कर दें, छानें और पिएं. आप चाहें तो कॉफी में दूध भी डाल सकते हैं अगर आपको ब्लैक कॉफी पसंद नहीं.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने के लिए रोज एक ग्लास तुलसी का पानी पीना अच्छा उपाय है. इसके लिए एक ग्लास पानी गैस पर चढ़ाएं और जब पानी उबलने लगे तो इसमें पांच या छ: तुलसी की पत्तियां धोकर डाल दें. करीब पांच मिनट पानी उबलने दें और छानकर पी लें.

आप चाहें तो तुलसी की पांच-सात पत्तियां रोज चबाकर भी खा सकते हैं. इससे भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक होती है.

लो बीपी में नमक खाने की सलाह भी दी जाती है आप इसे पानी में मिलाकर भी ले सकते हैं. एक ग्लास पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और पिएं. अगर समस्या लगे तो नमक को दवा की तरह फांककर भी पानी पी सकते हैं.

बादाम बाकी ड्राय फ्रूट्स की तुलना में लो बीपी में बहुत कारगर साबित होते हैं. इन्हें फुलाकर तो खाया ही जा सकता है इसके साथ ही रातभर बादाम फुलाकर सुबह इनका पेस्ट बनाकर खाने से लो ब्लड प्रेशर से निपटने में मदद होती है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV