LIVE TVMain Slideदेशविदेश

इजरायल-फिलिस्तीन के बीच एक बार फिर हुआ बड़ा बवाल ताबड़तोड़ फायरिंग जारी

करीब 5 महीने से गाजा पट्टी पर शांति के बाद 14 सिंतबर से भड़की जंग की चिंगारी बुझने के बजाए धीरे-धीरे और धधकती जा रही है और अब इस दुश्मनी की आग में आम लोग भी झुलस रहे है. हमास पर इजरायल के हमले से वेस्ट बैंक पर फिर तनाव बढ़ गया है. गाजा पट्टी पर इजरायली सेना के हमले में 5 फिलस्तीनी नागरिकों की मौत हो गई है.

इस हमले में 16 साल के एक फिलिस्तीन नागरिक की भी मौत हो गई है. इजरायल और हमास के बीच हिंसक झड़प में दो इजरायली सैनिक भी घायल हो गए है. इजरायल ने ये हमला फिलिस्तीन संगठन हमास के

हथियारबंद लड़ाकों को पकड़ने के लिए किया था. इजरायल का दावा है कि ये हमला वेस्ट बैंक में सक्रिय आतंकी संगठन पर किया गया है. इसका इरादा आम फिलिस्तीनी नागरिकों को नुकसान पहुंचाना नहीं था.

इजरायल के हमले पर हमास पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि वो फिलिस्तीन नागरिकों की मौत का बदला इजरायल से जरुर लेंगे. हमसा संगठन के प्रवक्ता फॉजी बारहौम ने कहा है कि यह हमला वेस्ट बैंक

और यरुशलम के लोगों को संदेश देता है कि हथियार के बल पर इजरायल की सेना से जंग लड़ें और शहीदों की शहादत का बदला खून से लें. वेस्ट बैंक की रक्षा हम लोग अपने खून और हथियारों के साथ करेंगे.

वेस्ट बैंक को लेकर इजरायल और फिलिस्तीन का ये विवाद आज का नहीं बल्कि सालों पुराना है और इसी दुश्मनी की वजह से इन दोनों के बीच एक लंबे समय से खूनी जंग चली आ रही है.

साल 1967 के मध्यपूर्व युद्ध में इज़राइल ने वेस्ट बैंक पर कब्जा कर लिया. कब्जे के बाद इजरायल ने इस इलाके में कई बस्तियां बनाई है, जिसमें 5 लाख लोग रहते है. अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत वेस्ट बैंक में इजरायल की ये बस्तियां अवैध है.

इजरायल का दावा है कि धार्मिक आधार पर यह क्षेत्र उनके पूर्वजों का है. जबकि फिलिस्तीन वेस्ट बैंक को अपने राज्य का हिस्सा मानता है. फिलिस्तीन वेस्ट बैंक समेत पूर्वी यरुशलम पर दावा जताता है वहीं, इजराइल यरुशलम से अपना दावा छोड़ने को राजी नहीं है.

वेस्ट बैंक को लेकर जारी इस विवाद के बारे में एक्सपर्ट की राय है कि यह एक ऐसा विवाद है, जिसका निपटारा न्यायालय में नहीं हो सकता. इस मामले में अब तक अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत किए गए

फैसलों से शांति स्थापित नहीं कर सकें इसीलिए इस विवाद का समाधान सिर्फ एक है और वो है बातचीत. फिलिस्तीन पर इजरायल के हमले के बाद और इस हमले के जवाब में हमास की धमकी के बाद ये कयास लग रहे हैं कि आने वाले दिनों में वेस्ट बैंक में तनाव और बढ़ सकता है.

Related Articles

Back to top button