LIVE TVMain Slideखबर 50देश

आगरा जिले की एक सड़क का नाम दिवंगत नेता अशोक सिंघल के नाम पर रखा गया

यूपी के आगरा जिले की एक सड़क का नाम विश्व हिन्दू परिषद के दिवंगत नेता अशोक सिंघल के नाम पर रखा गया है. जिला प्रशासन ने घटिया आजम खान सड़क का नाम बदलकर अशोक सिंघल के नाम पर रखा है. शहर के मेयर ने सोमवार को बताया कि अशोक सिंघल का जन्म उसी क्षेत्र में हुआ था, जहां सड़क का नाम रखा गया है.

गौरतलब है कि इस सड़क का पुराना नाम ‘घटिया आजम खान’ था. आगरा के मेयर नवीन जैन ने बताया कि सड़क का नाम बदलने का प्रस्ताव शहीद नगर वार्ड के पार्षद जगदीश पचौरी ने पेश किया.

आगरा नगर निगम के 13वें सत्र में इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया. जैन ने बताया कि दिवंगत नेता सिंघल का जन्म 27 सितंबर, 1926 को इसी रोड पर स्थित एक मकान में हुआ था.

बता दें कि विश्व हिंदू परिषद को बड़ी पहचान दिलाने में अशोक सिंघल का सबसे बड़ा योगदान रहा. देश और विदेश में भी राम मंदिर निर्माण के पक्ष में माहौल बनाने और आंदोलन में उन्होंने बड़ी और आक्रामक भूमिका निभाई थी.

1981 में वीएचपी से जुड़ने वाले अशोक सिंघल के नेतृत्व में ही 1984 में विशाल धर्म संसद का आयोजन किया गया. इसी धर्म संसद में राम मंदिर निर्माण को लेकर निर्णायक आंदोलन शुरू करने का संकल्प लिया गया था.

इसके अलावा 1989 में अयोध्या में विवादित स्थल के पास राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने में भी सिंघल का अहम योगदान था. अपनी फायरब्रांड छवि के कराण सिंघल राम भक्तों और हिंदुओ के बीच काफी लोकप्रिय हुए. हालांकि, 2015 में उनका भी निधन हो गया.

Related Articles

Back to top button