LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशप्रदेश

शारदीय नवरात्रों पर माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए नवरात्र उत्सव का हुआ आयोजन

शारदीय नवरात्रों के दौरान देश भर के माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने नवरात्र उत्सव का आयोजन किया है. इस उत्सव का मकसद कोरोना के चलते पटरी से उत्तरी जम्मू कश्मीर

की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाना है. जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने और ज्यादा से ज्यादा पर्यटकों को प्रदेश में आने के लिए आकर्षित करने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है.

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने इसकी शुरुआत नवरात्र से की है और इस बार नवरात्र में करीब दो साल बाद कटरा में नवरात्र उत्सव का आयोजन किया गया है. जम्मू कश्मीर प्रशासन के मुताबिक पर्यटकों को जम्मू कश्मीर

आने के लिए आकर्षित करने के लिए न केवल इन नवरात्रों में बल्कि आने वाले त्योहारों के मौसम में भी कई ऐसे आयोजन किए जाएंगे जिससे यहां के पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा.

कटरा में नवरात्र उत्सव के शुरू होने से न केवल कटरा के व्यापारी खुश हैं बल्कि के इस उत्सव में भाग ले रहे कलाकार भी काफी उत्साह में है. इन कलाकारों का मानना है कि करोना काल के चलते वह पिछले काफी समय से ऐसे किसी भी आयोजन का हिस्सा नहीं बन पाए थे.

लेकिन, अब जबकि करोना की लहर थम सी गई है और लोग वापस अपनी सामान्य जिंदगी जी रहे हैं ऐसे में इस तरह के आयोजन न केवल इन कलाकारों का उत्साह बढ़ाता है

बल्कि इससे पर्यटकों को भी जम्मू-कश्मीर आने के लिए आकर्षित किया जा सकता है. कटरा में इस नवरात्र उत्सव न केवल देसी बल्कि विदेशी श्रद्धालुओं का भी ध्यान खींच रहा है.

नवरात्रों में अमेरिका के बोस्टन से माता रानी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं का दावा है कि ऐसे आयोजन न केवल पर्यटकों और श्रद्धालुओं को कटरा की तरफ आने के लिए आकर्षित करेंगे बल्कि इससे जम्मू कश्मीर में अर्थव्यवस्था को भी नया बल मिलेगा.

वहीं जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने यह भी साफ किया है कि जम्मू कश्मीर में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ यहां पहुंच रहे सभी श्रद्धालुओं को करुणा से बचने के लिए सभी उपाय करने होंगे.

Related Articles

Back to top button