LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के आये 723 नए मामले सामने

देश की राजधानी में कोरोना की दूसरी लहर थमने के करीब है, लेकिन डेंगू ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं. इस बीच दिल्‍ली में सोमवार को इस साल डेंगू से पहली मौत की सूचना मिली है. डेंगू से जान गंवाने वाली 35 साल की महिला बताई जा रही है,

जो कि साउथ दिल्‍ली के सरिता विहार इलाके की रहती थी. वहीं, दिल्ली में इस साल अब तक डेंगू के 723 मामले सामने आ चुके हैं. अगर अक्टूबर महीने की बात करें तो 16 अक्‍टूबर तक डेंगू के 382 ​मामले आए हैं.

हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में इस साल 9 अक्टूबर तक डेंगू के 480 मामले थे. नगर निकाय की ओर से मच्छर जनित बीमारियों के संबंध में सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, इस मौसम में 16 अक्टूबर तक डेंगू से एक व्यक्ति की मौत हुई और कुल 723 मामले सामने आए.

इस अवधि में 2018 के बाद से ये सर्वाधिक मामले हैं. वहीं, इस साल सितंबर में 217 मामले सामने आए थे, जो कि पिछले तीन वर्षों में इस अवधि में सामने आए सर्वाधिक मामले थे.

दक्षिणी दिल्ली नगर निगम की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में कुल 1,072 मामले सामने आए थे और दो व्यक्ति की मौत हो गई थी. जबकि 2015 में दिल्‍लीमें डेंगू का प्रकोप सबसे ज्‍यादा देखने को मिला था.

उस वक्‍त करीब 16,000 लोग डेंगू की चपेट में आए थे और 60 लोगों की मौत हुई थी. निकाय शहर में डेंगू के मामलों का आंकड़ा जमा करने के लिए नोडल एजेंसी है.

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने सितंबर की शुरुआत में कहा था कि दिल्ली सरकार सतर्क है और डेंगू के मामलों के मद्देनजर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. पिछले साल की तरह ही दिल्ली सरकार ने इस बार भी डेंगू के प्रकोप को खत्म करने

के लिए ’10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट’ अभियान शुरू किया है. इस दौरान दिल्ली सरकार के सभी मंत्री, विधायक और अधिकारी इस अभियान में हिस्सा ले रहे हैं और अपने घरों में जमे पानी को हर रविवार साफ कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button