LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम जाने अपने शहर का रेट ?

आज एक बार फिर से देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल के दामों में उछाल आया है. देश में पहली बार पेट्रोल 120 और डीजल 110 के करीब पहुंच गया है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल 119.05 रुपये और डीजल 109.88 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गया है.

सरकारी तेल कंपनियों ने शुक्रवार को नए रेट जारी किए, जिसके अनुसार दिल्ली में आज एक बार फिर पेट्रोल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है, जबकि डीजल भी 35 पैसे महंगा हुआ है. इस महीने अक्टूबर में सिर्फ 3 दिन तेल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ और शेष 11 दिन यह महंगा हुआ.

दिल्ली में आज पेट्रोल 106.89 रुपये प्रति लीटर पर औैर डीजल 95.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 112.78 पैसे प्रति लीटर और डीजल की 103.63 रुपये प्रति लीटर है. आखिरी बार 5 सितंबर को दाम कम किये गए थे, तब देश के कई शहरों में पेट्रोल-डीजल 15 पैसे तक सस्ता हुआ था.

हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह Tax है. वहीं, अलग-अलग राज्यों में राज्य सरकारें अलग-अलग रेट से टैक्स वसूलती हैं. वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम,

नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं. शहर के हिसाब से अलग अलग होते हैं, जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है. बता दें कि हर नगर निगम के आधार पर अलग-अलग टैक्स भी लगाए जाते हैं.

आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा

Related Articles

Back to top button