LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज करेंगे किसानों के खातों में ट्रांसफर 1540 करोड़ रुपये

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को 77 लाख किसानों के खातों में 1540 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेंगे. ये राशि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत दी जाएगी. इसके लिए मिंटो हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया है. यहां मुख्यमंत्री चौहान सुबह 11:30 बजे एक क्लिक पर राशि ट्रांसफर करेंगे.

Loading...

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल किसानों को 4 हजार रुपये आर्थिक सहायता दी जाती है. यह सहायता साल में दो किस्तों में दी जाती है. इस कार्यक्रम में किसान, अधिकारी और जन-प्रतिनिधि वर्चुअली शामिल होंगे.

शिवराज सरकार ने आदिवासी हित में भी बड़ा फैसला लिया है. उसने ‘आपका राशन आपके द्वार’ योजना शुरू करने पर सहमति दे दी है. सरकार के इस फैसले से 89 आदिवासी ब्लॉकों के 7511 गांव में सरकारी राशन वितरण का कार्यक्रम शुरू होगा.

एमपी सरकार की आपका राशन आपके द्वार योजना में आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासियों को घर बैठे ही राशन मिल सकेगा. सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है.

आदिवासियों को रोजगार से जोड़ने के लिए घर तक राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी युवा आदिवासियों को दे दी है. कैबिनेट ने गृह ज्योति योजना के 5000 करोड़ की सब्सिडी को भी मंजूरी दी.

हालांकि सरकार के आज लिए गए फैसलों को उन जिलों में लागू नहीं किया जाएगा जहां आचार संहिता लगी हुई है. उप चुनाव के बाद यह योजना उन जिलों में अमल में लाई जाएगी.

शिवराज सरकार के इस फैसले पर कांग्रेस ने एतराज जताया है. कांग्रेस नेता जेपी धनोपिया ने कहा है जब प्रदेश में 4 सीटों का उपचुनाव हो रहा है ऐसे में सरकार इस तरीके के फैसले लेकर एक वर्ग विशेष को लुभाने की कोशिश में है.

सरकार का फैसला उप चुनाव में आदिवासियों को लुभाने की कोशिश है. कांग्रेस का कहना है सरकार झूठ फैला कर उपचुनाव में उप चुनाव को प्रभावित करना चाहती है.

कांग्रेस ने एतराज जताया तो बीजेपी ने उस पर आदिवासी विरोधी होने का आरोप मढ़ दिया. बीजेपी मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने कहा सरकार यदि गरीब और आदिवासियों के जीवन को सुधारने के लिए कोई फैसला करती है तो कांग्रेस के पेट में दर्द होता है. आदिवासी ब्लॉकों में घर तक राशन पहुंचाने का फैसला आदिवासियों का जीवन स्तर सुधारने की कोशिश है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV