LIVE TVMain Slideदेशबिहार

बिहार में छठ की तैयारी शुरू पटना के कमिश्नर ने गंगा घाटों का किया निरीक्षण

बिहार में छठ की तैयारी शुरू हो गई है. पिछले साल कोरोना संकट की वजह से छठ पर्व पर प्रशासन ने सार्वजनिक आयोजन को लेकर कई पाबंदी लगा रही थी. लेकिन, इस बार कोरोना की कम होती संख्या के बीच एक बार फिर से गंगा घाटों पर वृहत स्तर पर छठ पूजन किया जायेगा.

प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है. पटना के कमिश्नर ने सोमवार को गंगा घाटों का निरीक्षण किया और तैयारी का जायजा लिया. श्रद्धा ,भक्ति एवं लोकआस्था का महापर्व छठ के सफल,

सुचारू आयोजन को लेकर पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने उच्चाधिकारियों की टीम के साथ दीघा घाट, जनार्दन घाट, पाटीपुल घाट, 93 घाट, कुर्जी घाट, बांस घाट, कलेक्ट्रियट घाट सहित

कई अन्य घाटों का निरीक्षण किया एवं डीएम, एसएसपी को छठ घाटों का निरीक्षण करने तथा घाटों पर सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया, ताकि छठ व्रतियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो.

इसके अतिरिक्त घाटवार पदाधिकारियों की तैनाती करने तथा उन्हें नियमित निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने तालाब में जल की गहराई को देखते हुए बैरिकेडिंग कराने की बात भी कही है, ताकि अर्घ्य देने और स्नान करने के दौरान कोई श्रद्धालु बैरिकेडिंग के पार नहीं जाए तथा डूबने की संभावना नहीं हो.

आयुक्त ने डीएम को अनुमंडल वार खतरनाक घाटों को चिन्हित करने तथा सूची तैयार करने का निर्देश दिया है. वैसे घाटों पर श्रद्धालु भक्तों के आवागमन पर रोक लगाने और अर्घ्य का प्रतिबंध लगाने को कहा है.

इस संबंध में घाटों पर साइनेज लगाने का निर्देश दिया. साथ ही इस आशय के संबंध में आम लोगों को विभिन्न माध्यमों से प्रचारित करने एवं खतरनाक घाटों पर नहीं जाने एवं अर्घ्य नहीं देने संबंधी जानकारी देने की बात कही गयी है.

आयुक्त ने डीएम, एसएसपी को विधि व्यवस्था संधारण एवं भीड़ प्रबंधन के लिए संयुक्तादेश निर्गत करने तथा छठ व्रतियों की सुविधा के लिए घाटों पर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी,

पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने का निर्देश दिया. घाटों पर असामाजिक तत्व की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने तथा प्रभावी मॉनिटरिंग करने का भी निर्देश दिया गया है.

आयुक्त ने छठ पर्व के अवसर पर व्रतियों एवं श्रद्धालु भक्तों के आवागमन एवं वाहनों के सहज , सुगम, सुचारू परिचालन हेतु ट्रैफिक प्लान बनाने तथा स्थानीय स्तर पर प्रचारित कर अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश एसपी ट्रैफिक को दिया.

छठव्रतियों एवं श्रद्धालु भक्तों की सुविधा के लिए घाट पर साफ सफाई बिजली, पेयजल, शौचालय, चेंजिंग रूम, वाच टावर, पीए सिस्टम आदि की व्यवस्था करने तथा संबंधित अधिकारियों को सक्रिय एवं तत्पर होकर अपने अपने दायित्व का समय पर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया है.

जिला एवं अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित करने तथा नंबर को जनहित में सार्वजनिक करने का निर्देश दिया. नियंत्रण कक्ष के माध्यम से छठ पर्व के शांतिपूर्ण आयोजन तथा विधि व्यवस्था संधारण की लगातार मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया.

घाटों पर विशेषकर युवा वर्ग द्वारा आतिशबाजी की जाती है जिसके कारण छठ व्रतियों एवं श्रद्धालु भक्तों को कठिनाई होती है तथा अप्रिय घटना होने की संभावना रहती है. इसलिए घाटों पर आतिशबाजी नहीं हो,

इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. गंगा नदी के बढ़े हुए जल स्तर को देखते हुए कड़ी निगरानी और सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है. जल स्तर की प्रतिदिन निगरानी की जाए तथा उसी के हिसाब से बैरिकेडिंग एवं सुरक्षा तंत्र की व्यवस्था की जाए.

गृह विभाग द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देश के तहत छठव्रत का आयोजन किया जाएगा. घाट पर कोविड मानक का पालन कराने हेतु मास्क / सैनिटाइजर का अनिवार्य प्रयोग करने का निर्देश दिया।

कोविड संबंधी विस्तृत दिशानिर्देश अगले कुछ दिनों में जारी की जाएगी. कोविड का खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है इसलिए लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए सतर्क एवं सजग रहना है.

घाटों पर अधिक भीड़ भाड़ नहीं लगाया जाए. पर्व को देखते हुए बाहर से काफी संख्या में लोग अपने घर बिहार आ रहे हैं. उनका कोविड टेस्ट एवं टीकाकरण की प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया.

Related Articles

Back to top button